IND vs NZ: न्यूज़ीलैंड ने भारत में पहली बार टेस्‍ट सीरीज जीती

0

पुणे में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में मेहमान न्‍यूजीलैंड टीम ने भारतीय टीम को 113 रन से हराया। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने 3 मैचों की टेस्‍ट सीरीज पर भी कब्‍जा जमाया। सीरीज के पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हराया था। सीरीज हार के साथ ही भारतीय टीम के नाम कई शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं।

भरत और न्‍यूजीलैंड के बीच 1955 से टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है, लेकिन कीवी टीम ने इससे पहले कभी भी भारतीय टीम को टेस्‍ट सीरीज में घर पर नहीं हराया था। इस दौरे से पहले कीवी टीम ने भारत में भारतीय टीम को सिर्फ 2 ही टेस्‍ट मैच में हराया था। अब न्‍यूजीलैंड टीम लगातार 2 टेस्‍ट जीत चुकी है और भारत की हार की संख्‍या 4 हो गई है। कीवी टीम ने 69 साल का सूखा खत्‍म किया है।

12 साल से नहीं मिली थी हार

भारतीय टीम पिछले 12 साल से घर पर कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं हारी थी। आखिरी बार साल 2012 में इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया को भारतीय जमीं पर टेस्‍ट सीरीज में मात दी थी। इंग्‍लैंड ने 4 मैचों की टेस्‍ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। सीरीज का एक मैच ड्रॉ भी रहा था।

लगातर टेस्‍ट सीरीज जीतने का सिलसिला टूटा

हाल ही में बांग्‍लादेश ने भारत का दौरा किया था। इस दौरे पर भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को घर पर टेस्‍ट सीरीज में हराया था। होम ग्राउंड पर भारतीय टीम की यह लगातार 18वीं टेस्‍ट सीरीज जीत थी। इंग्‍लैंड से हार के बाद टीम इंडिया ने घर पर कोई भी टेस्‍ट सीरीज नहीं गंवाई थी। हालांकि, रोहित शर्मा एंड कंपनी ने इस सिलसिले को तोड़ दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.