इज़राइल ने घर में ही सात जासूसों को गिरफ्तार किया, जो ईरान के इशारे पर दो साल में 600 मिशन अंजाम दे चुके थे…

0

दो दिन पहले इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर ईरान ने ड्रोन अटैक किया।

किस्मत से नेतन्याहू और उनकी पत्नी घर पर नहीं थे और वो बच निकले। अब इजरायली पुलिस ने सात नागरिकों को दुश्मन की जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

आरोपियों में एक इजरायली सेना का सैनिक भी रहा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आरोपी पैसे के लालच में ईरान के लिए खुफिया जानकारी इकट्ठा कर रहे थे।

इन्होंने इजरायल के सैन्य ठिकानों से लेकर परमाणु हथियार, गोला-बारूद की जानकारी ईरान को सौंप रहे थे। सातों इज़रायली शहर हाइफ़ा और देश के उत्तरी इलाकों से हैं।

अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने ईरानी एजेंटों के इशारे पर दो साल में करीब 600 मिशन पूरे किए।

इजरायली पुलिस ने सोमवार को एक बयान में कहा, “आंतरिक सुरक्षा एजेंसी और पुलिस ने सात इजरायली नागरिकों से जुड़े एक जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है, ये ईरानी खुफिया विभाग की ओर से काम कर रहे थे। सभी सातों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसमें कहा गया, “यह नेटवर्क आईडीएफ (सैन्य) ठिकानों और ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर संवेदनशील जानकारी इकट्ठा करने में लगा हुआ था।”

ईरानी एजेंटों के इशारों पर कई मिशन चलाए

पुलिस ने कहा कि इजरायली जांच से पता चला है कि समूह ने दो साल की अवधि में “अलखान और ओरखान” नामक दो ईरानी एजेंटों के निर्देशन में कई मिशन चलाए।

पुलिस ने कहा, “आरोपियों को पता था कि उन्होंने जो खुफिया जानकारी दी है, उससे राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है और संभावित रूप से दुश्मन को अपने मिसाइल हमलों में मदद मिल सकती है।”

सभी संदिग्ध हाइफ़ा और उत्तरी क्षेत्र के निवासी हैं जो अज़रबैजान से आकर बसे हैं। इनमें एक सैनिक भी शामिल है जो सेना छोड़कर भाग गया था।

इसके अलावा 16-17 साल के दो नाबालिग भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने दो साल में करीब 600 मिशन पूरे किए।

आईडीएफ, आयरन डोम परमाणु प्लांट के राज जुटाए

पुलिस ने कहा, “आरोपियों ने देश भर में आईडीएफ ठिकानों पर व्यापक मिशन चलाए, जिसमें वायु सेना और नौसेना प्रतिष्ठानों, बंदरगाहों, आयरन डोम सिस्टम स्थानों और हेडेरा पावर प्लांट जैसे ऊर्जा बुनियादी ढांचे की गोपनीय जानकारियां ली गई।”

इज़रायल की आंतरिक सुरक्षा एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा, “हमने आरोपियों द्वारा ईरानी एजेंटों के लिए जुटाई गई सामग्री जब्त कर ली है।

इनमें इज़रायल भर में कई आईडीएफ अड्डों, बंदरगाहों और ऊर्जा बुनियादी ढांचे की तस्वीरें और वीडियो शामिल थे।

यह आकलन किया गया है कि इन गतिविधियों ने राज्य को सुरक्षा को क्षति पहुंचाई गई है या नहीं?”

सोमवार को इजरायली पुलिस द्वारा देश के भीतर भेदियों का भंडाफोड़ करने की कार्रवाई तब सामने आई है, जब दो दिन पहले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर ड्रोन अटैक किया गया।

इजरायल ने एक बयान दिया कि गनीमत रही कि नेतन्याहू और उनकी पत्नी उस वक्त पर मौजूद नहीं थे।

इजरायली खुफिया विभाग यह भी पता कर रहा है कि क्या इन आरोपियों के तार नेतन्याहू के घर हुए ड्रोन अटैक से भी जुड़े हैं?

बता दें कि इज़रायल वर्तमान में लेबनान में हिजबुल्लाह, गाजा में हमास और यमन में हूती विद्रोहियों जैसे ईरान समर्थित समूहों के साथ बहु-मोर्चे पर संघर्ष में लगा हुआ है।

इजरायल ने भी 1 अक्टूबर को तेहरान द्वारा किए गए मिसाइल हमले पर जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है।

The post इज़राइल ने घर में ही सात जासूसों को गिरफ्तार किया, जो ईरान के इशारे पर दो साल में 600 मिशन अंजाम दे चुके थे… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.