यूपीआई पर लट्टू हुए मुइज्जू….अपने देश में लागू करने की तैयारी  

0

माले। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने देश में भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) को पेश करने के लिए ‘‘ आवश्यक कदम ’’ उठाए हैं, जिससे मालदीव की अर्थव्यवस्था को काफी लाभ मिलने की उम्मीद है।
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित यूपीआई मोबाइल फोन के द्वारा अंतर-बैंक लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए एक त्वरित वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है। मुइज्जू ने देश में यूपीआई शुरू करने के लिए एक संघ का गठन किया। ट्रेडनेट मालदीव कॉर्पोरेशन लिमिटेड को इसकी अग्रणी एजेंसी नियुक्त किया है।

राष्ट्रपति ने संघ में देश के बैंक, दूरसंचार कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों और वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों की भागीदारी का भी सुझाव दिया। उन्होंने मंत्रिमंडल की सिफारिश पर ‘‘ आवश्यक कदम उठाने का निर्णय लिया।’’

इसमें कहा गया, इस कदम से मालदीव की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण लाभ मिलने की उम्मीद है, इसमें वित्तीय समावेश में वृद्धि, वित्तीय लेनदेन में बेहतर दक्षता और डिजिटल बुनियादी ढांचे में वृद्धि शामिल है।’’ मालदीव में यूपीआई शुरू करने के समझौते पर अगस्त में विदेश मंत्री एस. जयशंकर की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.