पुलिस स्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देगे अमित शाह

0

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 अक्टूबर को नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर पुलिस स्मृति दिवस पर देश की सुरक्षा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. शहीद पुलिसकर्मियों को याद करते हुए शाह एक सभा को संबोधित करेंगे और इस अवसर पर पुलिसकर्मियों के सामने आने वाली चुनौतियों को रेखांकित करेंगे. कार्यक्रम का समापन गृह मंत्री शाह द्वारा हॉट स्प्रिंग्स के इन पुलिस कर्मियों को समर्पित वेदी पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ होगा.

21 अक्टूबर का दिन पूरे देश में पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन देश की सुरक्षा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाती है. इसका मुख्य समारोह राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर आयोजित किया जाता है जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री करते हैं. इस दौरान दिल्ली पुलिस के साथ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की एक संयुक्त परेड की आयोजित की जाती है.

21 अक्टूबर ही क्यों क्यों मनाया जाता है पुलिस स्मृति दिवस

बता दें कि 21 अक्टूबर 1959 को भारत के 10 बहादुर पुलिसकर्मियों ने हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख में भारी हथियारों से लैस चीनी सैनिकों द्वारा किए गए हमले में अपने प्राणों की आहुति दे दी थी. उनकी स्मृति में ही 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है.

पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया था राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल 

पुलिसकर्मियों के बलिदान और देश की सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखने में उनके महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पुलिस स्मृति दिवस पर 2018 में चाणक्यपुरी में एक राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल देश को समर्पित किया था. यह पुलिस मेमोरियल पुलिस बलों को राष्ट्रीय भावना, गौरव की भावना प्रदान करता है और उन्हें अपने जीवन को दांव पर लगाते हुए राष्ट्र की सुरक्षा करने के लिए प्रेरित करता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.