छत्तीसगढ़ में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित, 6 साल बाद जारी हुआ रिजल्ट

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ पुलिस सब इंस्पेक्टर (SI) भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। लंबे इंतजार के बाद ये रिजल्ट जारी हुआ है। यह भर्ती प्रक्रिया 2018 में शुरू हुई थी। पिछले साल अगस्त-सितंबर में इंटरव्यू हुआ था। तब से अभ्यर्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। अब भर्ती बोर्ड द्वारा फाइनल नतीजे घोषित किए गए हैं। जिन छात्रों ने ये परीक्षा दी थी, वह cgpolice.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा

बता दें कि 6 साल बाद सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी किए गए हैं। पिछले 6 सालों से अभ्यर्थियों को रिजल्ट का इंतजार था। कुछ 975 पदों के लिए 1436 अभ्यर्थियों का इंटरव्यू हुआ था। रिजल्ट के बाद 959 अभ्यर्थियों का चयन SI के पद के लिए हुआ है। पिछले 1 साल से अभ्यर्थी लगातार सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के रिजल्ट को जारी करने की कर रहे थे मांग। कोर्ट ने भी राज्य सरकार को जल्द नतीजे जारी करने का आदेश दिया था। अभ्यर्थियों ने गृहमंत्री से भी मुलाकात की थी।

छत्तीसगढ़ पुलिस में SI समेत 341 पदों पर निकली भर्ती

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने पुलिस विभाग के 341 पदों पर भर्ती निकाली है, जिनमें सूबेदार, उप निरीक्षक, उप निरीक्षक (विशेष शाखा), और प्लाटून कमांडर के पद शामिल हैं। इच्छुक अभ्यर्थी 21 नवंबर तक सीजीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.cgpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 अक्टूबर से शुरू हो गई है।

 

2018 में हुई थी परीक्षा
उल्लेखनीय है कि, वर्ष 2018 में SI भर्ती परीक्षा शुरू हुई थी। लेकिन 6 साल बाद भी कोई भी परिणाम जारी नहीं किया गया था। फाइनल रिजल्ट जारी करने की मांग को लेकर युवाओं ने कई आंदोलन, धरना प्रदर्शन किए। इसी के साथ ही हाईकोर्ट में याचिका दायर की। इसी के तहत आज सरकार ने इसका फाइनल रिजल्‍ट जारी किया। बता दें कि 2018 की भर्ती प्रक्रिया का पिछले साल अगस्त-सितंबर में इंटरव्यू हुआ, तभी से कैंडिडेट्स फाइनल रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे थे।

वर्ष 2021 में बढ़ गई थी पदों की संख्या
6 साल पहले एसआई भर्ती हुई थी। तब करीब साढ़े 600 पद थे। बाद में 2021 में संशोधित विज्ञापन आया। तब पदों की संख्या बढ़कर 975 हो गई। शारीरिक मापतौल, लिखित परीक्षा के बाद पिछले साल साक्षात्कार हुआ। इसमें 1378 शामिल हुए। जिसके बाद यह मामला कोर्ट पहुंचा। कोर्ट के निर्देश पर 370 अतिरिक्त पुरुष अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया गया। यह परीक्षा 9 जुलाई 2024 को हुई। इस आधार पर जुलाई में ही 58 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार हुआ। इस तरह 975 पदों के लिए 1436 दावेदार हैं।

CG SI Bharti 2018 Result: SI अभ्यर्थियों ने करवाया था सामूहिक मुंडन
छत्तीसगढ़ में सब इंस्पेक्टर 2018 भर्ती के रिजल्ट को लेकर 17 अक्टूबर गुरुवार को अभ्यर्थियों ने अपना सामूहिक मुंडन करवाया। अभ्यर्थी राजधानी रायपुर स्थित तेलीबांधा तालाब पहुंचे और मुंडन करवाया। मुंडन के बाद सभी अभ्यर्थी गृहमंत्री विजय शर्मा से मुलाकात किए। अभ्यर्थियों का कहना थाकि, तारीख नहीं मिलने पर युवतियां भी अपना मुंडन करवाएंगी। इस दौरान अभ्यर्थियों ने सरकार से जल्द परिणाम जारी करने की मांग भी की थी।

गृहमंत्री के बंगले का किया था घेराव
परीक्षा परिणाम जारी नहीं होने से नाराज छत्तीसगढ़ SI भर्ती के अभ्यर्थियों ने डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा के बंगले तक पहुंच गए थे। डिप्टी सीएम से मुलाकात करने पर अड़ गए थे। डिप्टी सीएम से मुलाकात‌ नहीं होने पर वहीं रात गुजारी थीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.