कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर ठगे लाखों, पीएम तस्वीर का भी किया उपयोग

0

नई दिल्ली। हिट टेलीविज़न शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी) से जुड़ी एक गंभीर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्स से शो में करोड़ों रुपये जीतने का झांसा देकर लगभग 3 लाख रुपये ठग लिए गए। आरोप है कि ठगी करने वाली महिला ने खुद को सीबीआई अधिकारी बताया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ तस्वीर दिखाकर अपनी पहचान को प्रमाणित करने का प्रयास किया। यह मामला तब प्रकाश में आया जब पीड़ित ने इसकी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में दर्ज कराई, जिसके बाद मामले की जांच का जिम्मा केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा गया। सीबीआई ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी, जालसाजी और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की है।
सीबीआई की एफआईआर के अनुसार, पीड़ित व्यक्ति को सोशल मीडिया पर ‘केबीसी मुंबई’ और ‘केबीसी कोलकाता’ नाम से दो अलग-अलग फर्जी अकाउंट्स से संदेश प्राप्त हुए। इन अकाउंट्स से पहले उसे बताया गया कि उसने 25 लाख रुपये का पुरस्कार जीता है, जिसे बढ़ाकर 5.6 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इस पुरस्कार राशि को पाने के लिए पीड़ित से कुछ शुल्क देने के लिए कहा गया, और इसके बाद महिला ने खुद को सीबीआई अधिकारी बताकर फोन किया और उसे दबाव में लेते हुए राशि जमा करवाने के लिए प्रेरित किया।
इसके बाद महिला ने प्रधानमंत्री के साथ एक तस्वीर दिखाते हुए अपनी पहचान को और प्रामाणिक बताया, ताकि पीड़ित को भरोसा हो सके कि वह एक सच्ची अधिकारी से बात कर रहा है। पीड़ित ने यह रकम जमा कर दी, लेकिन जब उसे अपने पुरस्कार की राशि नहीं मिली, तब उसने मामले को अधिकारियों के संज्ञान में लाया। पीएमओ की ओर से शिकायत मिलने के बाद सीबीआई ने तुरंत कार्रवाई करते हुए अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया और जांच शुरू कर दी।
इस प्रकार की ऑनलाइन ठगी घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं, और यह मामला खासतौर पर चिंताजनक है क्योंकि इसमें केबीसी जैसे लोकप्रिय शो और सरकारी अधिकारियों के नाम का दुरुपयोग किया गया है। सीबीआई ने लोगों से अपील की है कि वे इस तरह के पुरस्कार के लालच में न आएं और सतर्क रहें। साथ ही अधिकारियों ने ऐसे मामलों में सीबीआई से संपर्क करने की सलाह दी है ताकि अपराधियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा सके। इस घटना के बाद शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की टीम ने भी बयान जारी करते हुए दर्शकों को ऐसे फर्जी संदेशों से सतर्क रहने की अपील की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.