नीतीश सरकार का बड़ा कदम; अवैध बालू खनन और परिवहन रोकने के लिए नई योजना लागू

0

पटना। मानसून अवधि बीतने के बाद प्रदेश की नदियों से एक बार फिर बालू का खनन प्रारंभ हो गया है। फिलहाल ढ़ाई सौ से अधिक बालू घाटों से खनन प्रारंभ हुआ है, लेकिन इसके साथ ही नदियों से अवैध बालू खनन और परिवहन की घटनाएं भी बढ़ने की आशंका है। जिससे निपटने के लिए खान एवं भू-तत्व विभाग ने कमर कस ली है।

बालू के अवैध खनन एवं परिवहन की वजह से सरकार को भारी राजस्व का नुकसान होता है। हालांकि अवैध परिवहन और खनन पर कड़े अंकुश लगाने के लिए हाल ही में सरकार ने नए कानून भी बनाए हैं।

बावजूद इस प्रकार की घटनाएं रुक नहीं रही। जिसे देखते हुए अब खान एवं भू-तत्व विभाग ने विशेष छापामारी और जांच अभियान चलाने के निर्णय लिए हैं।
समीक्षा बैठक में अधिकारियों को मिला यह निर्देश

हाल ही में हुई एक समीक्षा बैठक में विभाग के प्रधान सचिव के स्तर पर जिलों के खनिज विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अवैध बालू खनन और परिवहन के खिलाफ जिलों में विशेष छापामारी अभियान चलाया जाए। इसके लिए जिलों को अतिरिक्त पुलिस फोर्स की सुविधा दी जाएगी ताकि छापामारी अभियान निरंतर चले।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सभी खनिज विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिले जिलाधिकारी-आरक्षी अधीक्षक से समन्वय बनाकर अतिरिक्त पुलिस फोर्स प्राप्त करें और इसकी जानकारी खान एवं भू-तत्व विभाग को भी मुहैया कराएं। जिन जिलों में फोर्स मिलने में समस्या आ रही है, वैसे जिले अलग से विभाग को इसकी जानकारी दें ताकि छापामारी के लिए उन्हें फोर्स की सुविधा दी जा सके।

अवैध बालू लदे दो ट्रैक्टर व मोटरसाइकल जब्त 

डेहरी ऑन सोन में इंद्रपुरी थाना क्षेत्र के पटनवा गांव के निकट सोन नदी बालू घाट में अवैध रूप से बालू का खनन करने के मामले में दो ट्रैक्टर और एक पल्सर मोटरसाइकल बुधवार को जब्त किया गया।

अपर थानाध्यक्ष करण कुमार के अनुसार अवैध बालू उत्खनन की सूचना पर गश्तीदल द्वारा उक्त घाट पर छापेमारी की गई। जिसमें दो ट्रैक्टर( डाला सहित) व एक पल्सर मोटरसाइकिल को जब्त कर थाना लाया गया है। पुलिस गाड़ी को घाट की ओर आते देख वाहन चालक व लाइनर गाड़ी छोड़कर फरार हो गए।

इस संबंध में वाहन चालक मालिक व लाइनर के विरुद्ध प्राथमिकी कर खनन विभाग को सूचित कर दिया गया है।अवैध उत्खनन के विरुद्ध छापेमारी जारी है। एक सप्ताह पूर्व भी पीपीसीएल कालोनी में एक अवैध बालू लदा ट्रैक्टर जब्त किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.