प्रियंका गांधी ने 12 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की, BJP ने सवाल उठाया- जमीन खरीदने के लिए पैसा कहां से आया?…

0

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वायनाड उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है।

अब भारतीय जनता पार्टी ने उनकी आय पर सवाल उठाए हैं। पार्टी ने पूछा है कि वाड्रा ने जो जमीन खरीदी है उसे खरीदने के लिए आय का जरिया क्या था।

कांग्रेस महासचिव ने 12 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। इस उपचुनाव से वह चुनावी पारी की शुरुआत करने जा रही हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रदीप भंडारी ने एएनआई से बातचीत में पूछा, ‘…सवाल है कि प्रियंका वाड्रा की कमाई का स्त्रोत क्या है? साथ ही प्रियंका वाड्रा की पार्टी वो पार्टी है जो भारतीय शेयर मार्केट का शोषण करती है।

यह वही वाड्रा परिवार है, जिसने बड़े कारोबारी घरानों के स्टॉक्स में निवेश किया था और म्यूचुअल फंड्स में निवेश किया था। सवाल है कि वाड्रा और वाड्रा परिवार में यह पाखंड क्यों है।’

उन्होंने कहा, ‘भारत की जनता वाड्रा से पूछ रही है कि हलफनामे के अनुसार, उन्होंने 2013 में जमीन खरीदी थी। उस जमीन की कीमत 5 गुना बढ़ गई है।

वो जमीन खरीदने के लिए उनके पास आमदनी का जरिया क्या था। क्या वाड्रा जी अपने पति की तरह ही जमीन के संदिग्ध सौदों में शामिल हैं। क्या वाड्रा जी अपने पति के साथ तब मिलकर काम कर रही थीं, जब मिस्टर वाड्रा एनसीआर के संदिग्ध सौदों में शामिल थे।’

हलफनामा

अपने नामांकन पत्र में प्रियंका ने वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 46.39 लाख रुपये से अधिक की कुल आय भी घोषित की है, जिसमें किराये की आय और बैंकों और अन्य निवेशों से ब्याज शामिल है।

नामांकन पत्र के साथ दाखिल हलफनामे में अपनी संपत्तियों और देनदारियों का विवरण देते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि उनके पास 4.24 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति है, जिसमें तीन बैंक खातों में अलग-अलग राशि की जमा रकम, म्यूचुअल फंड और पीपीएफ में निवेश, उनके पति रॉबर्ट वाद्रा द्वारा उपहार में दी गई होंडा सीआरवी कार और 1.15 करोड़ रुपये मूल्य का 4400 ग्राम (सकल) सोना शामिल है।

उनकी अचल संपत्तियों की कीमत 7.74 करोड़ रुपये से अधिक है, जिसमें नई दिल्ली के महरौली क्षेत्र में विरासत में मिली कृषि भूमि के दो हिस्से और वहां स्थित एक फार्महाउस भवन में आधा हिस्सा शामिल है, जिनकी कुल कीमत अब 2.10 करोड़ रुपये से अधिक है।

इसके अलावा, उनके हलफनामे के अनुसार हिमाचल प्रदेश के शिमला में उनके पास एक स्व-अर्जित आवासीय संपत्ति है, जिसकी वर्तमान कीमत 5.63 करोड़ रुपये से अधिक है।

प्रियंका ने अपने हलफनामे में अपने पति की चल-अचल संपत्तियों का भी ब्योरा दिया है।

हलफनामे के अनुसार रॉबर्ट वाद्रा के पास 37.9 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्तियां और 27.64 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्तियां है।

प्रियंका के पास ब्रिटेन के एक विश्वविद्यालय से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बौद्ध अध्ययन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा तथा दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में बीए ऑनर्स की डिग्री है। उन पर 15.75 लाख रुपये की देनदारियां हैं।

उनके हलफनामे में कहा गया है कि वह कर निर्धारण वर्ष 2012-13 के लिए आयकर पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही का भी सामना कर रही हैं, जिसके अनुसार उन्हें कर के रूप में 15 लाख रुपये से अधिक का भुगतान करना है।

The post प्रियंका गांधी ने 12 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की, BJP ने सवाल उठाया- जमीन खरीदने के लिए पैसा कहां से आया?… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.