लेबनान की स्थिति गाजा जैसी, इज़राइल हर दिन कर रहा है हमले; 30 दिनों में मौत का आंकड़ा 1600 के पार…

0

गाजा में हमास की कमर तोड़ने के बाद इजरायली सेना हिजबुल्लाह के गढ़ लेबनान में कहर बरपा रही है।

गाजा को श्मशान बनाने के बाद लेबनान भी इजरायली सेना के निशाने पर है। ताजा हमले में इजरायली सेना ने बेरूत के अस्पताल के पास हवाई हमला किया और 18 लोगों को मार डाला।

23 सितंबर से शुरू हुए महायुद्ध में इजरायली सेना पिछले 30 दिन के भीतर लेबनान में कम से कम 1552 लोगों की हत्या कर चुकी है।

यह आधिकारिक आंकड़ा नहीं है, क्योंकि लेबनान में हर दिन मौतें हो रही हैं, इसलिए संख्या बढ़ सकती है।

सरकारी मीडिया के अनुसार, इजराइल ने लेबनान पर मंगलवार को भी बमबारी जारी रखी। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बेरूत में अस्पताल के पास हुए हवाई हमले में मारे गए 18 लोगों को जोड़ते हुए लेबनान में मरने वालों की संख्या 1552 से ज्यादा हो गई है।

मौत का यह आंकड़ा लेबनान में 23 सितंबर से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच हुए युद्ध के बाद का है। हालांकि आंकड़ों में अंतर के कारण वास्तविक संख्या अधिक होने की संभावना है।

हवाई हमलों से दहला बेरूत, हर ओर लाशें

लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि चार हमले बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हुए। यह हिजबुल्लाह का गढ़ है। एएफपी फुटेज में क्षेत्र में धुएं का गुबार उठता हुआ दिखाई दे रहा है।

तस्वीरों से पता चला है कि बेरूत में इजरायली हमलों ने 11 मंजिला अपार्टमेंट परिसर को ध्वस्त हो गया। हमलों के कारण हिजबुल्लाह को अपना संवाददाता सम्मेलन बीच में ही रोकना पड़ा।

इजरायली सेना ने क्षेत्र को खाली करने का आदेश जारी कर दिया है।

लेबनान का गाजा जैसा हाल

लेबनानी रेड क्रॉस ने कहा कि हवाई हमलों में दर्जनों आवासीय इमारतें, दुकानें और कैफे “30 सेकंड से भी कम समय” में जमींदोज हो गए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे युद्ध की शुरुआत के बाद से शहर पर सबसे भारी इजरायली बमबारी कहा। इजरायली सेना ने दक्षिण में अल-हौश पर भी बमबारी की। मंगलवार की बमबारी पिछले दिन हुई भारी गोलाबारी के बाद हुई है, जिसमें कुल 63 लोग मारे गए थे।

मंत्रालय ने बताया कि सोमवार को बेरूत के अस्पताल के पास हुए हमले में 18 लोग मारे गए, जिनमें से चार बच्चे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमला शहर के केंद्र से कुछ किलोमीटर दूर ज्नाह में स्थित लेबनान के सबसे बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र राफिक हरीरी अस्पताल के निकट हुआ।

इस हमले में 60 अन्य लोग घायल हो गए। अस्पताल के निदेशक ने बताया कि हमले के कारण अस्पताल को मामूली क्षति हुई है, खिड़कियां टूट गई हैं तथा सौर पैनल नष्ट हो गए हैं।

The post लेबनान की स्थिति गाजा जैसी, इज़राइल हर दिन कर रहा है हमले; 30 दिनों में मौत का आंकड़ा 1600 के पार… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.