UP के पांच क्रिकेटर्स जिन्होंने नीली जर्सी पहनकर भारत का नाम रोशन किया

0

Uttar Pradesh Cricketers Team India। उत्तर प्रदेश के लड़के अब पूरे देशभर में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। अपने शानदार प्रदर्शन से यूपी के खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह बनाकर अपना नाम कमा रहे हैं। यूपी से टीम इंडिया में खेलने वाले पहले खिलाड़ी विजयनगरन के महाराज थे। वह विज्जी नाम से जाने जाते थे। उनका जन्म 28 दिसंबर 1905 को बनारस (वाराणसी), यूपी में हुआ था, जिन्होंने भारत के लिए 3 टेस्ट मैच खेले थे। भारतीय टेस्ट टीम के वह दूसरे कप्तान थे।

इसके अलावा कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। एक बार फिर से उस दौर की वापसी हो रही है, जब भारतीय टीम में यूपी के प्लेयर्स का बोलबाला था। मौजूदा भारतीय टीम में यूपी के कुलदीप यादव तीनों ही फॉर्मेट में खेल रहे हैं।

रिंकू, ध्रुव जुरेल भी अपना जलवा दिखा रहे हैं। यूपी के खिलाड़ियों में सौरभ कुमार, शिवम मावी, यश दयाल , प्रियम गर्ग, समीर रिजवी समेत कई खिलाड़ी अभी शामिल हैं, जो बड़े मौके तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

ऐसे में जानते हैं यूपी के 5 मशहूर भारतीय क्रिकेटर्स के नाम, जिन्होंने नेशनल टीम की जर्सी पहनकर पूरे देश में अपने नाम का डंका बजाया।

UP के फेमस 5 क्रिकेटर्स (Famous UP Cricketers)
मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif)

इलाहाबाद (प्रयागराज) से आने वाले मोहम्मद कैफ ने भारत के लिए कुल 125 वनडे और 13 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने 10 हजार से ज्यादा प्रथम श्रेणी रन में से ज्यादा तक रन यूपी के लिए बनाए।

सुरेश रैना (Suresh Raina)

यूपी के मुरादनगर से तालुल्क रखने वाले सुरेश रैना मौजूदा समय में गाजियाबाद के पॉश इलाके राज नगर में स्थित अपने बंगले में परिवार के साथ रहते हैं। सुरेश रैना ने भारत के लिए टेस्ट में 18 मैच खेलते हुए 768 रन बनाए। 226 वनडे मैच में उनके बल्ले से 5615 रन निकले। टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 1605 रन बनाए।

रिंकू सिंह (Rinku Singh )

यूपी के अलीगढ़ में जन्मे रिंकू सिंह ने बेहद ही कम समय में अपने हुनर का लोहा मनवाया। रिंकू ने 2 वनडे मैच खेलते हुए 55 रन बनाए हैं, बकि 26 टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 479 रन दर्ज हैं।

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

भुवनेश्वर कुमार यूपी के मेरठ के रहने वाले हैं। काफी मुश्किलों के बाद भुवी ने टीम इंडिया में एंट्री की। भुवी के नाम टेस्ट में 63 विकेट, वनडे में 141 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 90 विकेट दर्ज हैं। आखिरी वनडे मैच उन्होंने साल 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

यूपी के कानपुर जिले में कुलदीप यादव का जन्म हुआ था। मौजूदा समय में कुलदीप भारत की तरफ से तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। कुलदीप ने टेस्ट में 12 मैच खेलते हुए 53 विकेट, वनडे में 106 मैच में 172 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 69 विकेट अपने नाम किए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.