शिक्षा विभाग की नई गाइडलाइन से छात्र-छात्राओं की चिंता बढ़ी, जानें पूरा मामला

0

जिले में 3,419 प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। जहां पहली से 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं ने नामांकन कराया हैं।

उक्त नामांकित छात्र-छात्रा का आकड़ा ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर दर्ज करने का आदेश शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया था। काफी प्रयास के बाद सभी विद्यालयों के द्वारा बच्चों का आकड़ा पोर्टल पर दर्ज किया गया। आकड़ा दर्ज होते ही नामांकन की हकीकत सामने आ गई।

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा विद्यालय अवर निरीक्षक और सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के पास पत्र भेजकर 7,210 छात्र-छात्रा के दोहरे नामांकन के मामले को गंभीरता से लेने को कहा गया है।

उक्त बच्चों का नामांकन सरकारी और निजी विद्यालयों में है। जो ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर प्रदर्शित हो रहा है। दोहरे नामांकन वाले छात्र-छात्रा डीवीटी के माध्यम उपलब्ध कराएं जाने वाले लाभ से अभी तक लाभान्वित हो रहे थे लेकिन अब वे इन लाभों से वंचित हो जाएंगे।

एक ही विद्यालय में रहेगा बच्चों का नाम

डीईओ ने बीईओ को पत्र के माध्यम कहा कि दोहरे नामांकन वाले बच्चों की सूची डीईओ कार्यालय में उपलब्ध कराना है। जहां बच्चे पढ़ रहे हैं वहीं वे नामांकित रहेंगे। दूसरे विद्यालय से उनका नाम जल्द हटाया जाए।

भभुआ के विद्यालयों में दोहरे नामांकन वाले 2092 बच्चों की ही पहचान 

भभुआ जिले में दोहरे नामांकन वाले स्कूली बच्चों की पहचान करने की कार्रवाई की जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा यह कार्रवाई विभागीय निर्देश के तहत की जा रही है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले के सभी 11 प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत विद्यालयों में दोहरे नामांकन वाले बच्चों की पहचान की गई। जिनकी संख्या 2092 है।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। योजनाओं का लाभ लेने के लिए जिले के सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ निजी विद्यालयों में नामांकन कराया गया है। इतना ही नहीं दो-दो प्रखंडों के सरकारी विद्यालयों में नामांकन है।

ऐसे बच्चों की पहचान करने के लिए राज्य मुख्यालय के निर्देश के तहत जिले में भी दोहरे नामांकन लेने वाले बच्चों की पहचान की जा रही है।

यहां हुई दोहरे नामांकन वाले बच्चों की पहचान

मिली जानकारी के अनुसार जिले में अब तक दोहरे नामांकन वाले बच्चों की प्रखंडवार पहचान के क्रम में अधौरा प्रखंड में 123, भभुआ में 297, भगवानपुर में 81, चैनपुर में 393, चांद में 112, दुर्गावती में 66, कुदरा में 188, मोहनियां में 263, नुआंव में 122, रामगढ में 163, रामपुर में 284 बच्चों की पहचान की गई है।

प्रभारी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि जिले के विद्यालयों में दोहरे नामांकन वाले बच्चों की चिह्नित करने की कार्रवाई की जा रही है। विभागीय निर्देश के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।
 

Leave A Reply

Your email address will not be published.