बेंजामिन नेतन्याहू खोज रहे अपना नया सेनापति, बीच युद्ध में रक्षा मंत्री से छीन सकते हैं पद; क्या वजह…

0

हमास, हिजबुल्लाह और अब यमन के हूती विद्रोहियों के खिलाफ भीषण लड़ाई लड़ रहे इजरायल के भीतर ही हालात ठीक नहीं है।

बंधकों की रिहाई के लिए भारी विरोध के बीच पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान किया है कि वे रक्षा मंत्री योआव गैलेंट को पद से बर्खास्त करने की तैयारी कर रहे हैं।

गैलेंट और नेतन्याहू के बीच रिश्ते कुछ महीनों से ठीक नहीं चल रहे हैं। नेतन्याहू के युद्ध के बीच अचानक लिए इस फैसले ने हर किसी को चौंका दिया है।

हालांकि सरकार के कई मंत्री लंबे समय से गैलेंट को हटाने की मांग कर रहे हैं। गैलेंट ने कई मौकों पर नेतन्याहू के फैसलों की आलोचना की है। सरकारी मीडिया ने पीएम ब्यूरो के एक अधिकारी के हवाले से इसकी पुष्टि की है।

नेतन्याहू और गैलेंट के बीच कहां ठनी

गैलेंट और नेतन्याहू के बीच संबंध मार्च 2023 से तनावपूर्ण संबंध हैं। तब नेतन्याहू ने घोषणा की थी कि वे सरकार के न्यायिक सुधार की आलोचना करने पर गैलेंट को बर्खास्त कर देंगे।

हालांकि दो सप्ताह बाद जनता के भारी दबाव के चलते उन्होंने अपना फैसला बदल दिया था। तब से नेतन्याहू और गैलेंट के बीच संबंधों में खटास आ गई थी।

नेतन्याहू के मंत्रिमंडल के सदस्य कई महीनों से गैलेंट को बर्खास्त करने की मांग कर रहे थे। गैलेंट सरकार द्वारा समर्थित अति-रूढ़िवादी सैन्य भर्ती विधेयक के विरोध, बंधक सौदे और गाजा में फिलाडेल्फिया गलियारे पर नियंत्रण के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू से सार्वजनिक रूप से असहमति जता चुके हैं।

कौन होगा नेतन्याहू का नया सेनापति

इजरायली रक्षा मंत्री पद के लिए योआव गैलेंट के स्थान पर न्यू होप के अध्यक्ष गिदोन सा’आर को जगह दी जा सकती है।

हालांकि इजरायली चैनल 12 की रिपोर्ट के अनुसार, अगर गिदोन को रक्षा मंत्री का पद नहीं मिलता है, वह विदेश मंत्री बनाए जा सकते हैं।

वहीं, गैलेंट की जगह मौजूदा विदेश मंत्री इजराइल कैट्स को यह जिम्मेदारी मिल सकती है। चैनल 12 ने यह भी दावा किया है कि न्यू होप के एमके ज़ीव एल्किन और शेरेन हास्केल को भी मंत्री पद की पेशकश की जा सकती है।

टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, कई महीनों से अफवाहें चल रही हैं कि नेतन्याहू गैलेंट को हटाने वाले हैं।

पीएम ब्यूरो ने रक्षा मंत्री गैलेंट को जल्द बर्खास्त करने की पुष्टि की जरूर है लेकिन, प्रधानमंत्री कार्यालय ने अभी इस बात से इनकार कर दिया कि वे नए रक्षा मंत्री पद के लिए गिदोन के साथ बातचीत कर रहे हैं। गिलोद के प्रवक्ता ने भी दावा किया है कि इस मुद्दे पर नेतन्याहू के साथ कोई नई चर्चा नहीं हुई है। 

कहां आ रही अड़चन

अगस्त में चैनल 12 ने रिपोर्ट दी थी कि गिदोन को रक्षा मंत्रालय का कार्यभार सौंपने के बारे में चर्चा इसलिए विफल हो गई थी, क्योंकि प्रधानमंत्री नेतन्याहू की पत्नी और सलाहकारों ने आशंका जताई थी कि गिदोन रक्षा मंत्री जैसे पद के लिए सरकार के भरोसेमंद नहीं हो सकते।

गिदोन ने भी जुलाई में कहा था कि वे नेतन्याहू के साथ गठबंधन में वापसी पर विचार नहीं कर रहे हैं। हालांकि ताजा बयान में गिदोन ने यह संकेत जरूर दिया कि अगर उन्हें रक्षा मंत्री पद दिया जाता है तो वह विचार करने को तैयार हैं।

The post बेंजामिन नेतन्याहू खोज रहे अपना नया सेनापति, बीच युद्ध में रक्षा मंत्री से छीन सकते हैं पद; क्या वजह… appeared first on .

Leave A Reply

Your email address will not be published.