क्रेन का बवाल: सोते मजदूरों के घर में घुसने से एक की मौत, चार लोग घायल

0

दिल्ली के पुल प्रलाह्दपुर इलाके में मंगलवार तड़के लोक निर्माण विभाग की साइट के पास एक तेज रफ्तार क्रेन घर में घुस गई। क्रेन की टक्कर से घर की दीवार गिर गई और वहां सो रहे लोग उसकी चपेट में आ गए। हादसे में चार लोग घायल हो गए। जबकि एक शख्स की मौत हो गई है। मामले की सूचना के बाद पहुंची पुल प्रलाह्दपुर थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जबकि घायलों के बयान पर केस दर्ज कर फरार क्रेन चालक की तलाश शुरू कर दी है। फिलहाल पुलिस आरोपी चालक की तलाश में छापेमारी कर रही हैं। 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि 35 वर्षीय गरीबा लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाए गए कमरे में रहता था। विभाग के लिए ही काम करता था। जबकि उसके साथ हादसे में घायल खेमचन्द, हरकौर, रामेश्वर, घनश्याम भी पीडब्लूडी के लिए ही मजदूरी करते थे। सभी एक ही कमरे में रहते थे। मृतक और घायलों के परिजन अपने पैतृक ग्राम ठगारी, थाना पाली, ललितपुर, उत्तर प्रदेश में रहते हैं। उन्हें हादसे की सूचना दे दी गई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंगलवार तड़के करीब 3:56 बजे पुलिस को सूचना मिली कि एमबी रोड के पास एक घर में क्रेन घुस गई है। एसएचओ अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे, जहां एक क्रेन घर में घुसी हुई थी और घर की दीवार गिर चुकी थी। पुलिस ने दीवार के मलबे से घायलों को निकाल कर नजदीकी अस्पताल पहुंचाया। जहां गंभीर रूप से घायल गरीबा को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। बाकि घायलों का उपचार चल रहा है। सभी घायलों के हाथ, पैर और सिर में चोट आई है। पुलिस ने उसके शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू की। 

 प्राथमिक जांच में समाने आया कि सभी घायल लोक निर्माण विभाग के लिए मजदूरी करते हैं। जबकि क्रेन बीआर क्रेन कंपनी की है और ओखला टी पॉइंट पर चल रहे मेट्रो प्रोजेक्ट में काम के लिए क्रेन को रखा गया है। मेट्रो साइट पर तैनात सुरक्षाकर्मी दीपक ने पुलिस को बताया कि क्रेन चालक ने तुगलकाबाद ले जाने के लिए मेट्रो साइट से अपनी क्रेन निकाली। 

घायल घनश्याम ने पुलिस को बताया कि वह सभी सोमवार देर रात अपना काम कर सोने के लिए कमरे में चले गए थे। देर रात एक तेज आवाज आई और घर की दीवार गिर गई। घायल ने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि क्रेन घर में घुस गई। दीवार उनके उपर गिरी तो सभी मलबे में दब गए। दीवार गिरने के बाद छत का कुछ हिस्सा भी टूट कर गिर गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.