यहां सांप का मांस खाना पसंद करते हैं लोग, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

सांप का नाम सुनते ही भले ही आपको डर लगता है हो लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां के लोग सांप का मांस खाना और खून पीना पसंद करते हैं. ये बात आपको हैरान जरूर कर रही होगी, लेकिन बात बिल्कुल सच है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारत के पूर्व में बसे देश वियतनाम की है. जहां के लोग सांप के मांस से बने तरह के व्यंजन खाना पसंद करते हैं. यही नहीं सांप खाना यहां की परंपरा में भी शामिल है. बता दें कि इस देश में लोग सांपों को स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन के तौर पर देखते हैं. वियतनाम में सांपों को खाने की परंपरा बहुत पहले से चली आ रही है.

यहां पर उत्तरी भाग के जंगलों में से पकड़े गए सांपों के मांसों का सेवन इंसान के शरीर के उच्च ताप को कम करने, सिर दर्द और पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत पाने के लिए करते हैं. बता दें कि यहां के रेस्टोरेंट में भारत की तरह चिकन या मदन से बनी डिश नहीं मिलती बल्कि यहां सांपों से बनी डिश मिलती है और लोग इन्हें बड़े चाव से खाते हैं. वियतनाम की राजधानी हनोई से करीब तीन घंटे की दूरी पर येन बाई प्रांत में स्थित एक रेस्टोरेंट में काम करने वाले शेफ ने बताया कि सांपों को लेमन ग्रास के साथ उबालकर या फिर फ्राई करके खाना पसंद करते हैं. वहीं, उसके खून को चावल की शराब में मिलाकर रेस्टोरेंट में परोसा जाता है.

Ads

सांपों की डिस बनान के लिए सबसे पहले सांपों के सिर को काटकर उनके खून को निचोड़ लिया जाता है. उसके बाद इस खून को लोग शराब में मिलाकर पीते हैं. सांप के सिर और आसपास के हिस्सों को छोड़कर बाकी बचे भाग से कई तरह के अलग-अलग डिश तैयार किए जाते है. बता दें कि सांप के सिर में ही जहर होता है खास तौर पर उनके दांतों में जहर होता है जिसे खाने से इंसान की मौत हो जाती है. इसलिए सांप के सिर को कोई भी डिस बनाने से पहले काटकर अलग कर दिया जाता है और बाकी शरीर का इस्तेमाल खाने के लिए कर लिया जाता है.

येन बाई में ही स्थित एक रेस्टोरेंट के मालिक के मुताबिक, स्थानिय लोगों का यह मानना है कि सांप के खून से बने शराब का केवल 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को सेवन करना चाहिए. क्योंकि युवाओं में इसके सेवन करने से बदन दर्द या नपुंसकता की संभावना हो सकती है. वहीं जंगलों से सांप पकड़ने वाले डांग क्युओक खान्ह के मुताबिक, सांप के मांस के सेवन के कई फायदे हैं. इनका मीट स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत और हड्डियों के लिए लाभदायक होता है. इसीलिए यहां सांप के मांस को खाना फायदेमंद समझा जाता है और लोग इसे चाव से खाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here