Weather Update: केरल में फिर भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज एलर्ट के बाद NDRF की 12 टीमें तैनात…

Weather Update : केरल में एक बार फिर से मौसम की तबाही की आशंका नजर आ रही है। मौसम विभाग ने शुक्रवार भारी बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज एलर्ट जारी किया है। केरल के राजस्व मंत्री के राजन ने कहा कि एनडीआरएफ (NDRF) की 12 टीमों को छह जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की में तैनात किया गया है। इसके साथ ही लोगों को इडुक्की जिले के मुल्लापेरियार बांध के 27 किलोमीटर के क्षेत्र से स्थानांतरित किया जा रहा है, जहां पानी का प्रवाह अधिक होने की उम्मीद है। छह शिविरों में 339 परिवारों का पुनर्वास किया गया है। इसके अलावा 29 अक्टूबर को तटीय और दक्षिण तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल जिलों में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका बन रही है।

उधर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि उनकी सरकार ने राज्य में हाल में आई बाढ़ और भूस्खलनों के कारण मारे गए लोगों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपए मुआवजा देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने एक विज्ञप्ति में बताया कि राज्य सरकार वर्षाजनित हादसों में अपने मकान और जमीन गंवा चुके लोगों को भी 10-10 लाख रुपए देगी। आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों को दिए जाने वाले पांच लाख रुपए में से चार लाख रुपए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष और शेष एक लाख रुपए मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदाओं में जिन परिवारों के घरों को 15 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ है, उन्हें आपदा प्रभावित परिवार माना जाएगा।

Ads

वैसे, दक्षिणी राज्यों को छोड़कर सामान्य तौर पर पूरे भारत में मौसम शुष्क बना रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है। देश के एक बड़े हिस्से में पश्चिमी हवाओं की वजह से ठंड बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग पहले ही कह चुका है कि आने वाले दिनों में तापमान में काफी तेजी से गिरावट देखने को मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here