Virtual School In Chhattisgarh: अमेरिका की तर्ज पर छत्‍तीसगढ़ में शुरू हुआ वर्चुअल स्कूल, देश भर के बच्चों को मौका

Virtual School In Chhattisgarh: रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने वर्चुअल स्कूल को लांच कर दिया है। सप्ताह भर में ही बड़ी संख्या में बच्चों ने दाखिला लेना भी शुरू कर दिया है। कोरोना काल में स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई अब प्रभावित नहीं होगी। इस स्कूल में देशभर के बच्चों को कक्षा नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं में दाखिला लेने का मौका मिलेगा। प्रवेश, पढ़ाई और परीक्षा तीनों ही आनलाइन होंगी। बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका और आस्ट्रेलिया जैसे देशों में सालों से वर्चुअल स्कूल चल रहे हैं। इसके पहले दिल्ली की सरकार ने भी वर्चुअल स्कूल चलाने की घोषणा की थी। इस बीच छत्तीसगढ़ ने वर्चुअल स्कूल को लांच कर दिया है। वर्चुअल स्कूल ऐसे विद्याथियों के लिए फायदेमंद होगा, जो कि नियमित रूप से स्कूलों में अध्ययन नहीं कर सकते हैं।

हर चेप्टर के लिए अपलोड हुआ वीडियो

Ads

वर्चुअल स्कूल की वेबसाइटइ virtualschool.cg.nic.in पर छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा ऐसे विद्यार्थियों को पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध कराई गई है। राज्य ओपन स्कूल के सचिव प्रो. वीके गोयल ने बताया कि वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत कक्षा नौवीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं के छात्र प्रवेश ले सकते हैं। इसका पोर्टल लांच कर दिया गया है। इसमें विषयवार लर्निंग वीडियो, स्टडी मटेरियल, असाइनमेंट, क्वि आदि उपलब्ध हैं, जिसे विद्यार्थी कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं। विद्यार्थी को अपने चुने हुए शिक्षक से शंका संबंधी प्रश्न पूछने व वार्तालाप कर सकते हैं।

इन विषयों से कर सकेंगे पढ़ाई
कक्षा 9वीं-10वीं के लिए पाठ्यक्रम: हाई स्कूल में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान आदि छ: विषयों की पढ़ाई होगी।
कक्षा 11वीं-12वीं के लिए पाठ्यक्रम: हायर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय की पढ़ाई होगी। कक्षा नौवीं-10वीं के लिए सभी छ: विषय अनिवार्य होंगे। कक्षा 11वीं-12वीं के लिए छात्र कला, विज्ञान (जीवविज्ञान या गणित) और वाणिज्य संकाय लेकर प्रवेश ले सकते हैं।
हर विषय को 10 इकाई में बांटा : विद्यार्थियों को पढ़ने में सहूलियत हो इसलिए हर विषय को 10 इकाई में विभाजित किया गया है। प्रत्येक इकाई से संबंधित पाठ्य सामग्री पीडीएफ फाईल के रूप में वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। हर इकाई के लिए वीडियो लेक्चर तैयार करवाकर वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। सभी इकाइयों के लिए अलग-अलग असाइनमेंट जारी किया जाएगा। असाइनमेंट क्लीयर करके छात्र अगली इकाई में स्वत: ही पहुंच जाएगा।
ऐसे ले सकते हैं दाखिला
वर्चुअल स्कूल में प्रवेश के लिए वेबसाइट virtualschool.cg.nic.in पर कक्षा नौवीं,10वी, 11वी, 12वी के लिए आनलाइन प्रवेश आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं।
नौवीं से 12वीं तक पढ़ाई
वर्चुअल स्कूल में कक्षा कक्षा नौवीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को अंकसूची व प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे जो छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रदाय की गई अंकसूची और प्रमाण पत्र के समकक्ष होंगे।
ये दस्तावेज जरूरी
कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए जन्मतिथि संबंधित प्रमाण पत्र और प्रवेश वर्ष के एक जनवरी को न्यूनतम आयु 13 वर्ष पूर्ण होना अनिवार्य है।
कक्षा 10वीं में प्रवेश के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा नौवीं उत्तीर्ण या 10 अनुत्तीर्ण की अंकसूची।
कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण या 11वीं अनुत्तीर्ण की अंकसूची।
कक्षा 12वी में प्रवेश के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण या 11वीं उत्तीर्ण 12वीं अनुत्तीर्ण की अंकसूची।
माइग्रेशन प्रमाण पत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल, रायपुर, छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्या मंडलम, मदरसा बोर्ड के अतिरिक्त अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण छात्रों के लिए जरूरी है।
यह है वर्चुअल स्कूल
स्कूल शिक्षा विभाग ने कोविड-19 महामारी के चलते विद्यालयों में नियमित अध्यापन कार्य बंद होने के कारण वर्चुअल स्कूल की स्थापना की है। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत वर्चुअल स्कूल में आनलाइन ही दाखिला, पढ़ाई और परीक्षा होगी। देश के किसी भी राज्य से कोई भी विद्यार्थी अध्ययन के लिए नियमित विद्यालय में प्रवेश न लेकर वर्चुअल स्कूल में अध्ययन के लिए प्रवेश ले सकते हैं। वर्चुअल स्कूल में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को अंकसूची और प्रमाण पत्र राज्य ओपन स्कूल की ओर से जारी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here