Big Breaking: स्पुतनिक वी 1,145 में तो कोवैक्सीन लगेगी 1410 रुपये में

27
Google search engine

बिलासपुर। Vaccination in Bilaspur: अब जिले के चयनित निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन सशुल्क लगने लगी है। इसके लिए शासन स्तर पर मूल्य निर्धारित किया गया है। अब इन अस्पतालों में कोविशील्ड लगाना हो तो 780 रुपये देने होंगे। कोवैक्सीन के लिए 1,410 रुपये और स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए 1,145 रुपये खर्च करने होंगे।

शासन स्तर पर तो टीकाकारण अभियान वैक्सीन खत्म होने की वजह से ठप पड़ गया है। ऐसे में जरूरतमंद निजी अस्पतालों में सशुल्क वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं। खासकर से ऐसे लोग जिनकी संस्था में कर्मियों का वैक्सीनेशन अनिवार्य है और ऐसे लोग जिनके घर में संक्रमित मिल चुके हैं। उनके सदस्य जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने के लिए निजी अस्पताल जा रहे हैं।

मौजूदा स्थिति में निजी अस्पतालों में कोविशील्ड, कोवैक्सीन लगाई जा रही है। साथ ही इन अस्पतालों को जल्द ही स्पुतनिक वी वैक्सीन भी उपलब्ध हो जाएगी। ऐसे में इसका भी रेट निर्धारित कर दिया गया है। वर्तमान में अपोलो हास्पिटल, शिशु भवन, अंकुर ट्रामा सेंटर, केआर साव हास्पिटल, मेहता चिल्ड्न नर्सिंग होम, जुनेजा आई हास्पिटल के साथ कुछ अन्य अस्पतालों में टीका लगाया जा रहा है।

तीसरे दिन भी बंद रहा टीकाकारण अभियान

जिले में लगातार तीसरे दिन भी टीकाकारण अभियान बंद रहा। जिला टीकाकारण अधिकारी डा. मनोज सैमुअल के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिन तक टीकाकारण बंद रह सकता है। क्योंकि अभी तक रायपुर से टीके उपलब्धता की जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि केंद्र सरकार को टीका खत्म हो जाने की जानकारी दे दी गई है। जहां से जल्द ही टीका भेजने की बात कही गई है।

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने नियमित टीकाकरण शुरू

सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन ने बताया कि तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों का नियमित टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। इसके तहत इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकेगी। ऐसे में शुक्रवार से टीकाकरण की शुरुआत की गई है। अब सप्ताह के हर मंगलवार और शुक्रवार को शून्य से पांच साल तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। इसके तहत मिजल्स-रुबेला, हेपेटाइटिस, विटामिन की खुराक, पोलिया टीका मिलाकर कुल आठ प्रकार के टीकों का स्टाक किया गया है। इन्हें बच्चों को लगाया जा रहा है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here