तूफानी मौसम: दिल्ली समेत 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, चलेंगी तेज हवाएं…

तूफानी मौसम: मानसून की विदाई के बाद माना जा रहा था कि अब बारिश देखने को नहीं मिलेगी, लेकिन शनिवार से देश के एक बड़े हिस्से में मौसम ने करवट ली है। केरल में शनिवार से भारी बारिश हो रही है। बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। मध्य प्रदेश के साथ ही दिल्ली और इससे सटे राज्यों में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने कुल 16 राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है और कहा है कि यहां अगले करीब 2 दिन तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है। यहां देखिए लिस्ट और जानिए अपने प्रदेश के मौसम का हाल

दक्षिण के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Ads

दक्षिण-पूर्व अरब सागर और इससे सटे केरल पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक और कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और पड़ोसी क्षेत्रों में विकसित हुआ है, जिसके उत्तर-पश्चिम की ओर पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र, केरल, माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

इस बीच, एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के दक्षिणी हिस्सों और निचले स्तरों में आसपास चक्रवाती का निर्माण कर रहा है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे केरल पर कम दबाव के क्षेत्र के परिणामस्वरूप, केरल और माहे में शेष दिनों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। यह 17 अक्टूबर, रविवार को क्षेत्र में अलग-अलग भारी वर्षा में बदल जाएगा।

दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी आज भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 17 अक्टूबर को तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग भारी बारिश देखने को मिलेगी।

60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

इस दौरान तूफानी मौसम रहेगा। हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक रहेगी। केरल तट से सटे लक्षद्वीप क्षेत्र से सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्रों और मन्नार की खाड़ी पर बहुत संभावना है। आईएमडी ने मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी है।

जानिए अन्य राज्यों में बारिश का अनुमान

उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और पड़ोसी क्षेत्रों पर अन्य कम दबाव के क्षेत्र के कारण उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। 16 से 18 अक्टूबर के दौरान दक्षिण ओडिशा में, 16 और 17 अक्टूबर को विदर्भ में और 17 और 18 अक्टूबर को मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here