Homeटेक / ऑटोTop 5 Sarkari App : बहुत काम के सरकारी ऐप तुरंत करें...

Top 5 Sarkari App : बहुत काम के सरकारी ऐप तुरंत करें डाउनलोड…

Top 5 Sarkari App : केंद्र सरकार लगातार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। Top 5 Sarkari App ऐसे में सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कई मोबाइल एप को लॉन्च किया है। इनमें आरोग्य सेतु, उमंग एप, आदि शामिल हैं। आज हम आपको पांच सरकारी एप के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका आपको मोबाइल में होने बहुत जरूरी है।

Top 5 Sarkari App

My Gov

My Gov भारत सरकार का सबसे खास एप है। यूजर इस एप की सहायता से विभागों और मंत्रालयों को अपना सुझाव दे सकते हैं। इसे गूगल प्ले-स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े : LIVE Republic Day Delhi 2021 : मनेगा आज गणतंत्र दिवस, राफेल भरेगा उड़ान, दिखेगी राजपथ पर सांस्‍कृतिक विरासत

Aarogya Setu

कोरोना वायरस के बढ़ते केस को देख सरकार ने खास तौर पर Aarogya Setu एप को बनाया है। यह एप संक्रमितों की लोकेशन ट्रैक कर यूजर्स को उनके संपर्क में आने की जानकारी देता है। साथ ही एप के माध्यम से यूजर्स को यह पता चलता है कि उनके आसपास कितने कोविड संक्रमित है।

इसे भी पढ़े : Republic Day Special 2021 : मेरा नाम 26 जनवरी है और मुझे गर्व है

MParivahan

MParivahan एप की सहायता से यूजर्स को ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी मिल जाती है। साथ ही दो पहिया और चार पहिया वाहन का रजिस्ट्रेशन ले सकते हैं। चालक अपनी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के साथ सेकेंड हैंड कार के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

Happy Republic Day 2021

MPassport

एप की मदद से यूजर्स को पासपोर्ट से जुड़ी हर जानकारी मिल जाती है। साथ ही पासपोर्ट के लिए एप्लीकेशन, लोकेशन, सेवा केंद्र और अन्य सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :[सावधान] New Traffic Rules 2021 : 1 अप्रैल को खत्‍म हो जाएंगे 15 साल पुराने… 8 साल पुरानी गाडि़यों पर लगेगा…

UMANG

UMANG एप में यूजर्स को ईपीएफ, पैन कार्ड, आधार कार्ड, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, बिजली और मोबाइल पेमेंट की सर्विस मिलती है।

Top 5 Sarkari App : फोन में तुरंत डाउनलोड करें ये 5 सरकारी ऐप, आएंगे बहुत काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments