RAIPUR BREAKING: राजधानी रायपुर में ईद मिलादुन्नबी आज, तैयारियां हुई पूरी, कोरोना की वजह से जुलूस नही निकलेगा

RAIPUR BREAKING: राजधानी रायपुर में ईद मिलादुन्नबी आज, तैयारियां हुई पूरी, कोरोना की वजह से जुलूस नही निकलेगा

रायपुर : इस्लाम धर्म के पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिवस पर इस बार 19 अक्टूबर को ईद मिलादुन्नबी (बारावफात) मनाई जा रही है । इसे लेकर मुस्लिम समुदाय में काफी उत्साह भी देखने को मिल रहा है। शहर के चांदनी चौक बूढ़ा तालाब के पास ईद मिलादुन्नबी की तैयारियां जुलूस प्रतिबंधित को ध्यान में रखते हुए ईद मनाने की तैयारियां की जा रही है। ईद मीलादुन्नबी पर्व को लेकर मुस्लिम बाहुल इलाकों में चहल-पहल है। घरों व मार्गों को बिजली की आकर्षक सजावट से सजाया गया है। इसे लेकर हर साल विशाल जुलूस निकाला जाता था। मगर, कोरोना की वजह से जुलूस और भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों की अनुमति इस नहीं दी गई है।

Ads

ईद मिलादुन्नबी को देखते हुए रायपुर कलेक्टर की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है । इस गाइडलाइन के अनुसार इस बार ईद मिलादुन्नबी में जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा। सार्वजनिक सभा, कार्यक्रम की अनुमति नहीं हैं। मस्जिदों में सुबह 9 बजे तक सभी कार्यक्रम निपटा लेने की हिदायत दी गई।
चौराहों, खंभे पर झंडे या तोरण बांधने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। कलेक्टर की तरफ से जारी निर्देश पत्र में लिखा गया है कि कोरोना के खतरे को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया गया है।

वही इसका आयोजन करने वाली सीरतुन्नबी कमेटी ने कहा है कि वक्फ बोर्ड के सीईओ के सुझाव पर प्रशासन ने इस बार कोविड की वजह से जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी है। प्रशासन के निर्देश को लेकर समाज में कुछ हद तक सहमति और कुछ लोगों में असहमति भी है, लेकिन अब ये तय किया जा चुका है कि जुलूस नहीं निकाला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here