Price Hike: फिर बढ़ी LPG गैस की कीमतें, प्रति सिलिंडर 25 रुपये का इजाफा

Price Hike : आम जनता की जेब पर फिर मार पड़ी है। रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में फिर इजाफा किया गया है। सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले, दोनों तरह के LPG सिलिंडरों की कीमत में 25 रुपये प्रति सिलिंडर की बढ़ोतरी की गई है। नई कीमतें तुरंत प्रभाव से लागू हो जाएंगी। इसके पहले 1 जुलाई को भी कुकिंग गैस का सिलिंडर 25.50 रुपये प्रति सिलिंडर महंगा हुआ था।

नई कीमतों के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के LPG सिलिंडर की कीमत अब 859.50 रुपये होगी। बता दें कि सरकार देश में हर घर को एक साल में सब्सिडी के तहत 14.2 किलोग्राम के 12 एलपीजी सिलिंडर देती है। लेकिन इन 12 रीफिलिंग सिलिंडरों पर सब्सिडी का अमाउंट भी हर महीने अलग-अलग हो सकता है।

Ads

बता दें कि दिल्ली में साल 2021 की शुरुआत में कुकिंग गैस सिलिंडर की कीमत कुछ 694 रुपये प्रति सिलिंडर थी, लेकिन आठ महीनों में इसकी कीमतों में प्रति सिलिंडर 165 रुपये का इजाफा हुआ है। हर महीने LPG के दामों में संशोधन किया जाता है। एलपीजी की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा की दरों को देखकर तय की जाती हैं।

लेकिन खात बात ये है कि अगस्त महीने में तेल के दाम 9 फीसदी तक गिरे हैं, इसके बावजूद एलपीजी सिलिंडर महंगा हुआ है। उधर, देश में पेट्रोल-डीजल के दाम भी सार्वकालिक ऊंचाई के आसपास हैं। बुधवार को एक महीने बाद फिर से डीजल में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, और पेट्रोल तो अब तक रिकॉर्ड हाई पर पहले से है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here