प्रदेश में 17 के बाद बदलेगी हवा की दिशा और होगी मानसूनी बारिश

16
DJL¸FF`ÀF¸F
Google search engine

बीते कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी के कारण उमस व गर्मी बढ़ने लगी है। हालांकि, देर शाम को ठंडी हवाएं चलने व हल्की बारिश होने से मौसम थोड़ा खुशनुमा भी हो रहा है। मौसम विज्ञानियों का कहना हैकि दक्षिण पूर्व से आने वाली हवा से व्यापक बारिश की संभावना कम रहती है। 17 जुलाई तक मौसम में कोई बदलाव के संकेत नहीं है। 17 जुलाई के बाद से हवा की दिशा बदलेगी और प्रदेश भर में मानसूनी बारिश शुरू होगी।

राजधानी रायपुर के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को भी धूप-छांव का खेल चलता रहा। हालांकि, देर शाम आसमान में काले बादल छाने लगे और गरज चमक के साथ राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई। करीब पच्चीस मिनट हुई बारिश में ही राजधानी के विभिन्न मुख्य मार्गों के साथ ही गली मुहल्लों में भी जलभराव हुआ।

हालांकि, बारिश की वजह से शाम का मौसम थोड़ा खुशनुमा हो गया। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बुधवार 14 जुलाई को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बारिश होगी।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि 17 जुलाई के बाद हवा की दिशा पश्चिमी होने की संभावना है। हवा की दिशा बदलते ही प्रदेश में वास्तव रूप से मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी कच्छ और पूर्वी मध्य अरब सागर के उपर एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा बना है। साथ ही दक्षिण पूर्व हवा ही आ रही है। इन हवाओं से कम बारिश की संभावना रहती है। 17 जुलाई के बाद से ही हवा की दिशा बदलेगी।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here