Home करिअर Post Office Bharti: इंडिया पोस्ट के लिए ग्रामीण डाक सेवक के कुल...

Post Office Bharti: इंडिया पोस्ट के लिए ग्रामीण डाक सेवक के कुल 3679 पदों पर भर्ती, जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

Post Office Bharti

India Post Recruitment 2021 : हाल ही में इंडिया पोस्ट ने तेलंगाना रेलवे सर्कल, एपी डाक सर्कल और दिल्ली पोस्टल सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवक के कुल 3679 खाली सीटों में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें से 2296 पद एपी जीडीएस, 233 दिल्ली जीडीएस और 1150 सीटें तेलंगाना जीडीएस भर्ती 2021 के लिए आरक्षित की गई हैं।

ताजा खबर : Railway Recruitment 2021: रेलवे ने निकाली 2500 पदों पर भर्तियां, जल्‍द करें आवेदन

नोटिफिकेशन के अनुसार 27 जनवरी,2021 से शुरू हुई इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 26 फरवरी, 2021 से पहले इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट- appost.in पर अपने आवेदन जमा करने होंगे।

भर्ती के लिए आवेदन की योग्यता

दसवीं पास लोग इन भर्तियों के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक और योग्य कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से गणित, लोकल भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी है। इसके अलावा कम से कम दसवीं क्लास तक लोकल भाषा की पढ़ाई होनी जरूरी है।

ताजा खबर : CGL SSC Application: सरकारी नौकरियां 6506 पदों पर भर्ती, आवेदन की आज आखिरी तारीख…

एप्लीकेशन फीस के तौर पर जमा करना होगा 100 रुपये

इस पद के लिए अप्लाई करने वाले यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष/ट्रांसमैन को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस के तौर देनी होगी। वहीं एससी/एसटी/महिला/ट्रांसवोमन/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी मुफ्त में आवेदन जमा कर सकते हैं।

मेरिट के आधार पर किया जाएगा उम्मीदवार का चयन

18 से 40 साल के बीच की उम्र वाले कैंडिडेट्स ही इन पदों के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। नियमों के मुताबिक कैंडिडेट्स का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। वहीं योग्य कैटेगरी के कैंडिडेट को उम्र सीमा में छूट भी दी जाएगी।

इसे भी पढ़े : RBI Vacancy 2021: आरबीआई में निकली बम्पर भर्ती, पदों की डिटेल, जानिए अहम तारीखें,

किसी भी प्रधान डाकघर में जाकर कर सकते हैं ऑफलाइन पेमेंट

इसके लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट- appost.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। सबसे पहले रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में जाकर खुद को रजिस्टर कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना होगा। यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष/ट्रांस-मैन कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों को फीस का भुगतान करना होगा। इसके अलावा उम्मीदवार किसी भी प्रधान डाकघर में जाकर ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Post Office Bharti: इंडिया पोस्ट के लिए ग्रामीण डाक सेवक के कुल 3679 पदों पर भर्ती, जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

WhatsApp में हमारे साथ जुड़ने के लिए join बटन पर क्लिक करे –