Odisha Online TV Class: अब टीवी पर चलेगी ऑनलाइन क्लासेस, ओडिशा में अनोखी पहल, जानिए क्यों

12
Odisha Online TV Class
Google search engine

बरहामपुर, ओडिशा Odisha Online TV Class । कोरोना महामारी का यदि सबसे बुरा असर हुआ है तो वो बच्चों की पढ़ाई पर ही हुआ है क्योंकि छोटे बच्चों को ऑनलाइन क्लास पर मोबाइल आदि पर काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा देश में अभी भी कई ऐसे इलाके हैं, जहां मोबाइल नेटवर्क की समस्या के कारण ऑनलाइन क्लास चलाने में काफी दिक्कत आ रही है और बच्चों को ऑनलाइन क्लास के दौरान मोबाइल में नेटवर्क पाने के लिए कभी छत जाना पड़ता है तो कभी पेड़ पर चढ़ाई करना पड़ती है। ऐसे में ओडिशा के बरहामपुर में अधिकारियों की ओर से अनोखी पहल की गई है। यहां टेलिविजन के जरिए ऑनलाइन क्लास लगाने का फैसला किया गया है।

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने की मेहनत

ओडिशा के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने जिले में यह अनोखी पहल शुरू की है। उन्होंने स्थानीय केबल नेटवर्क के माध्यम से टेलीविजन पर बच्चों की क्लास लगाने की शुरुआत करने का फैसला लिया है। इससे कई छात्र-छात्राओं का फायदा होगा और मोबाइल नेटवर्क की परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। बीईओ अभिनाश सतपथी ने कहा कि हमने पहले स्थानीय केबल ऑपरेटरों के साथ चर्चा की है और तीन प्रखंडों छत्रपुर, खलीकोट और गंजमी सरपंचों का भी सहयोग लेकर काम शुरू कर दिया। अगले तीन चार दिनोंस में कक्षाओं का प्रसारण शुरू कर दिया जाएगा।

बीते दिनों वायरल हुई थी राज्य की ये हकीकत

गौरतलब है कि बीते दिनों ओडिशा (Odisha) के गंजम में गरीब आदिवासी परिवारों के छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में आ रही परेशानी की खबर खूब सुर्खियों में रही थी। यहां कई बच्चों के पास स्मार्टफोन भी नहीं है और नेटवर्क की समस्या भी रहती है। ओडिशा के मयूरभंज जिले के शिक्षक कन्हुचरण नायक ने बताया था कि अधिकतर आदिवासी परिवारों के पास मोबाइल फोन खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है और जिनके पास फोन है वहां नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं है। ऐसे में टेलीविजन के जरिए बच्चों की क्लासेस चलाने का फैसला किया गया। यहां कई बच्चों को ऑनलाइन क्लास के लिए 1 से 3 किलोमीटर पैदल मोबाइल कवरेज एरिए में जाना पड़ता है।

Odisha Online TV Class: अब टीवी पर चलेगी ऑनलाइन क्लासेस, ओडिशा में अनोखी पहल, जानिए क्यों

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here