Homeटॉप न्यूज़New Budget 2021 : बजट में LPG, Home, Education सहित बिजली, पानी...

New Budget 2021 : बजट में LPG, Home, Education सहित बिजली, पानी जैसी जरूरतों को लेकर नई सौगातों की उम्‍मीद

New Budget 2021 : आज पेश होने वाले बजट में जनता को रसोई गैस, आवास, बिजली, पानी, शिक्षा एवं स्‍वास्‍थ्‍य जैसी बुनियादी सुविधाओं को लेकर सौगात मिलने की उम्‍मीद है। गरीबों के स्वास्थ्य व शिक्षा में व्यापक सुधार हुआ है। इनसे जुड़ी योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए आगामी आम बजट में इन पर विशेष बल दिए जाने का अनुमान है। ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक गरीब परिवार को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की उज्ज्वला योजना 2016 में शुरू की गई थी, जिसके तहत अब तक आठ करोड़ से अधिक परिवारों को कनेक्शन मिल चुका है। इन परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर भी मुहैया कराया गया है।

इसे भी पढ़े : PM Modi kisan Yojana : मिल सकती है बड़ी सौगात, आसान दरों पर लोन…

सहज बिजली-हर घर सौभाग्य योजना के तहत प्रत्येक परिवार को बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। 2012 के मुकाबले 2108 में बुनियादी जरूरतों के मामले में स्थिति काफी हद तक बेहतर हुई है। हालांकि अभी भी कुछ राज्य हैं, जहां बहुत कुछ करने की जरूरत है। इनमें ओडिशा, झारखंड, बंगाल और त्रिपुरा प्रमुख हैं। इस बार बजट में गरीबी उन्मूलन की दिशा में शुरू की गई इन योजनाओं पर और बल दिया जा सकता है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक गरीब परिवार को 2022 तक पक्का मकान देने का लक्ष्य है।

New Budget 2021

इसमें काफी हद तक सफलता मिली है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को पक्का मकान बनाने के लिए वित्तीय मदद दी जा रही है। हर घर “नल से जल” पहुंचाने की योजना भी तेजी से परवान चढ़ रही है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत भी बेहद सफल रही है। पहले जहां ग्रामीण स्वच्छता की कवरेज 39 फीसद थी, इस मिशन के तहत वह बढ़कर 100 फीसद हो चुकी है। इस योजना की सफलता को बनाए रखने के लिए सरकार ने समग्र स्वच्छता हासिल करने का फैसला किया है। इसके तहत कचरा प्रबंधन, शौच के लिए लोगों को पूरी तरह शौचालयों का उपयोग के लिए प्रेरित करने पर जोर होगा।

इसे भी पढ़े : New Budget 2021 : आज होगा बजट पेश, निर्मला सीतारमण (वित्‍त मंत्री) की घोषणाओं पर निगाहें रहेंगी , ये उम्‍मीदें…

New Budget 2021 : बजट में LPG, Home, Education सहित बिजली, पानी जैसी जरूरतों को लेकर नई सौगातों की उम्‍मीद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments