Homeटॉप न्यूज़New Budget 2021: बढ़ा मोबाइल और चार्जर के दाम... जाने पूरी बात...

New Budget 2021: बढ़ा मोबाइल और चार्जर के दाम… जाने पूरी बात…

रायपुर : New Budget 2021 मोबाइल कारोबारियों को उम्मीद थी कि बजट में मोबाइल, चार्जर सहित अन्य उत्पादों पर राहत मिलेगी। इसमें लगने वाला 18 फीसद जीएसटी को घटाकर 12 फीसद किया जाएगा। लेकिन इसके उलट सोमवार को पेश आम बजट में मोबाइल, चार्जर सहित अन्य उत्पादों पर 2.5 फीसद कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है। इसके चलते इसकी कीमतों में बढ़ोतरी होगी।

मोबाइल, चार्जर के साथ ही इलेक्ट्रानिक्स के अन्य उत्पादों पर भी असर देखने को मिलेगा। छत्तीसगढ़ चैंबर आफ कामर्स के उपाध्यक्ष व इलेक्ट्रानिक्स कारोबारी राजेश वासवानी ने बताया कि अब निश्चित रूप से मोबाइल और चार्जर की कीमतों में और बढ़ोतरी होगी। यह नुकसानदायक ही होगा और कारोबार में कमी आएगी। इसका असर यह होगा कि विदेश जाने वाला कोई भी उपभोक्ता महंगे मोबाइल वहां से ही खरीद कर ले आएगा।

इसे भी पढ़े : PM Modi kisan Yojana : मिल सकती है बड़ी सौगात, आसान दरों पर लोन…

यहां खरीदारी करने पर उसे यह महंगे में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि हालांकि बजट में बाकी क्षेत्रों की ओर ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसका असर मोबाइल बाजार में भी देखने को मिलेगा। मोबाइल की कीमत कम से कम 500 रुपये से लेकर अधिक से अधिक मोबाइल की कीमत के अनुसार तय होगी।

सोलर इन्वर्टर भी होंगे महंगे

आम बजट में किए गए प्रावधान के अनुसार अब सोलर इन्वर्टर के दाम भी बढ़ेंगे। इनमें भी ड्यूटी में बढ़ोतरी हो गई है। कीमतों में बढ़ोतरी का असर इसके कारोबार में देखने को मिलेगा और कारोबार की रफ्तार में भी फर्क देखने को मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments