मध्य प्रदेश उपचुनाव रिजल्ट 2021: कौन जीता-कौन हारा, इवीएम से आज निकलेंगे परिणाम

मध्य प्रदेश उपचुनाव रिजल्ट 2021: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। संबंधित जिला मुख्यालयों में केंद्रीय पर्यवेक्षक की मौजूदगी में डाक मतपत्रों की गणना के साथ इसकी शुरुआत होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए पांच-पांच मतदान केंद्रों के वोटर वैरिफाइड पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) की पर्ची की गणना भी की जाएगी। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल की टुकड़ी के साथ पौने दो हजार से ज्यादा जिला पुलिस बल तैनात किया गया है।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल ने बताया कि मतगणना की पूरी तैयारी हो चुकी है। सभी जिला मुख्यालयों में मतगणना होगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतों की गणना दो हाल में होगी, जिनमें सात-सात टेबल लगाई गई हैं। सात हजार 177 डाक मतपत्रों की गणना निवाड़ी, सतना, आलीराजपुर और खंडवा में मतगणना स्थल पर अलग कक्ष में होगी। इसके लिए कुल 16 टेबल लगाई गई हैं। मतगणना के लिए 340 कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक हाल के लिए अतिरिक्त सहायक मतगणना अधिकारी तैनात किया गया है। डाक मतपत्रों की गिनती के लिए केंद्रीय कर्मी नियुक्त किए हैं।

Ads

नहीं निकाला जाएगा विजय जुलूस

परिणाम घोषित होने के बाद कोई भी विजय जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा। विजयी उम्मीदवार को संबंधित रिटर्निंग आफिसर निर्वाचन प्रमाणपत्र देंगे। इस दौरान उम्मीदवार के साथ अधिकतम दो व्यक्ति मौजूद रह सकते हैं। मतगणना के दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए निर्धारित दिशानिर्देश का पालन करना होगा।

कहां कितने चक्र होगी गिनती

निर्वाचन क्षेत्र- गिनती के चक्र

पृथ्वीपुर विधानसभा-22

रैगांव विधानसभा- 23

जोबट विधानसभा-30

खंडवा संसदीय क्षेत्र

बागली विधानसभा-26

मांधाता विधानसभा-22

खंडवा विधानसभा-28

पंधाना विधानसभा-28

नेपानगर विधानसभा-27

बुरहानपुर विधानसभा-32

भीकनगांव विधानसभा-25

बड़वाहा विधानसभा-24

इनके बीच है मुख्य मुकाबला

निर्वाचन क्षेत्र-भाजपा-कांग्रेस

खंडवा संसदीय क्षेत्र- ज्ञानेश्वर पाटील-राजनारायण सिंह पुरनी

पृथ्वीपुर विधानसभा- शिशुपाल सिंह यादव-नितेन्द्र सिंह राठौर

जोबट विधानसभा- सुलोचना रावत- महेश पटेल

रैगांव विधानसभा- प्रतिमा बागरी-कल्पना वर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here