Kushinagar Airport – PM मोदी आज करेंगे कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन, कोलंबो से आएगी पहली फ्लाइट

Kushinagar Airport
Kushinagar Airport

Kushinagar Airport – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (बुधवार) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर एयरपोर्ट (Kushinagar Airport) का उद्घाटन करेंगे। ये राज्य का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। पहली फ्लाइट श्रीलंका के कोलंबो से आएगी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के बेटे नमल सहित 100 से अधिक बौद्ध भिक्षु और आठ महायाजक शामिल होंगे।

कुशीनगर एयरपोर्ट का निर्माण 260 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। यह यूपी और बिहार के आस-पास के जिलों में सेवा करेगा। इसे निवेश और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर बताया कि हवाईअड्डा घरेलू और इंटरनेशनल तीर्थयात्रियों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल पर जाने की सुविधा प्रदान करेगा। यह दुनिया भर के बौद्ध तीर्थस्थलों को जोड़ने का प्रयास है।

Ads

पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होने से पहले कुशीनगर में महापरिनिर्वाण मंदिर जाएंगे। जहां भगवान बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा के दर्शन करेंगे। वह एक पौधा भी लगाएंगे। बाद में प्रधानमंत्री कई अन्य विकासात्मक परियोजनाओं की नींव रखेंगे।

पीएमओ ने आगे बताया कि तीर्थ और धार्मिक पर्यटन में रुचि रखने वालों के लिए समर्पित ट्रेनों द्वारा कुशीनगर शहर को अन्य बौद्ध स्थलों से जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। श्रीलंका, थाईलैंड, म्यांमार, दक्षिण कोरिया, नेपाल, भूटान और कंबोडिया के प्रख्यात बौद्ध भिक्षुओं के साथ विभिन्न देशों के राजदूत भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here