Homeटेक / ऑटोinstagram यूजर्स ध्‍यान दें, कहीं आपके पास भी तो नहीं आया ऐसा...

instagram यूजर्स ध्‍यान दें, कहीं आपके पास भी तो नहीं आया ऐसा ई-मेल

मोबाइल के आने के बाद हमारी जिंदगी आसान जरूर होई है किंतु फिशिंग जैसे साइबर क्राइम को भी बढ़ावा मिला है। बता दें यहां फिशिंग का मतलब धोखाधड़ी है। इसमें धोखाधड़ी करने वाले लोग आपको एक ईमेल भेजते हैं। यह ईमेल किसी प्रतिष्ठित कंपनी की तरफ से भेजा हुआ प्रतित होता है।

आपके लिए : Flipkart Smartpack Sale 2021: फ्री में भी पा सकते हैं Smartphone

इसी वजह से कई व्यक्ति अपनी निजी जानकारी जैसे डेट ऑफ बर्थ, पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड नंबर दे देते हैं। लेकिन अब यह धोखाधड़ी इंस्टाग्राम पर भी शुरू हो चुकी है। यहां लोग आपको ईमेल की बजाए डीएम यानी डायरेक्ट मैसेज के जरिए लिंक भेजते हैं।

जो इंस्टाग्राम की तरफ से आने वाला आधिकारिक मैसेज की तरह लगता है। जिसके जाल में फंसकर कोई व्यक्ति अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अपना नियंत्रण खो देते हैं। बता दें इंस्टाग्राम किसी भी यूजर के साथ कोई डायरेक्ट कम्यूनिकेशन नहीं रखता है।

आपके लिए : Top 5 Sarkari App : बहुत काम के सरकारी ऐप तुरंत करें डाउनलोड…

अगर इंस्टाग्राम कोई कम्यूनिकेशन करता है जो केवल ईमेल के जरिए, जिसकी पुष्टि आप एप में सेटिंग्स के अंदर सिक्योरिटी में जाने के बाद इंस्टाग्राम ईमेल्स में जाकर कर सकते हैं।

टू-फैक्टर ऑथिंटिकेशन को रखना होगा ऑन

इन सबसे बचने के तरीके भी उपलब्ध हैं जो आपके अकाउंट को किसी भी संदिग्ध गतिविधि से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आपको टू-फैक्टर ऑथिंटिकेशन को एक्टिवेट रखना होगा।

टू-फैक्टर ऑथिंटिकेशन एसएमएस द्वारा भेजे गए कोड के जरिए केवल आप ही अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक मजबूत पासवर्ड जिसमें आपका या आपके करीबियों का नाम और डेट ऑफ बर्थ शामिल न हो वो रख सकते हैं।

आपके लिए : Apple iphone new model : अब आप भी ले सकते है… जाने फीचर्स और कीमत…

Instagram ने पेश किया फीचर, अब देख सकेंगे डिलीट हुए पोस्ट

फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने अपने यूजर्स के लिए एक बेहद ही कमाल का फीचर पेश किया है। यह फीचर न सिर्फ आपको डिलीट हुए पोस्ट को पढ़ने की सुविधा देगा, बल्कि आप चाहें तो उस पोस्ट को रिस्टोर भी कर सकते हैं।

आपके लिए : Amazon Mega Salary Days Sale: अमेजन की तीन दिन की सेल शुरू, मिल रहा शानदार डिस्काउंट

बता दें कि Instagram Stories 24 घंटे के भीतर डिलीट हो जाती है और आप चाहें तो उसे 30 दिनों के भीतर रिस्टोर कर सकते हैं। लेकिन नया फीचर आने के बाद यूजर्स को इसके लिए 30 दिनों का इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि 24 घंटे में ही आप Stories को रिस्टोर कर सकेंगे।

Instagram ने नए फीचर की जानकारी अपने ब्लाॅग पर दी है और बताया है कि यूजर्स अब नए अपडेट के बाद डिलीट हुए पोस्ट भी देख सकते हैं। साथ ही उन्हें रिस्टोर भी कर सकते हैं। फिलहाल इस फीचर को सभी के लिए रोलआउट नहीं किया गया है। लेकिन धीरे-धीरे ये फीचर सभी यूजर्स तक उपलब्ध कराया जाएगा।

आपके लिए : WhatsApp New Feature 2021: फोन नंबर का इस्तेमाल किए बिना चला सकते हैं वॉट्सएप, जानिए कैसे

ऐसे काम करेगा नया फीचर

Instagram ने ब्लाॅग पर जानकारी दी है कि इस फीचर का उपयोग करनाा बेहद ही आसान है। यह फीचर फोटो, वीडियोज, रील्स और आईजीटीवी वीडियो के लिए काम करेगा। अगर आप भी किसी डिलीट हुए पोस्ट को देखना या रिस्टोर करना चाहते हैं तो उसके लिए Instagram ऐप की सेटिंग्स में जाना होगा।

जहां आपको अकाउंट का विकल्प मिलेगा। अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद Recently Deleted विकल्प मिलेगा और इसके बाद आप डिलीट हुए पोस्ट को देख सकेंगे।

आपके लिए : Free Fire game’s की तरह 50 MB में ही 3 सबसे अच्छे गेम्स…

WhatsApp में हमारे साथ जुड़ने के लिए join बटन पर क्लिक करे –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments