IMD Predicted Heavy Rain And Snowfall In Jammu And Kashmir Temperature Droped Below Zero In The Valley, Dras Was The Coldest Area Ann


Jammu Kashmir News: देशभर में इन दिनों भीषण शीत लहर का प्रकोप जारी है. इससे कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र भी अछूता नहीं है. वहां तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है जिससे भीषण शीत लहर की स्थिति जारी है. पूरे श्रीनगर में शनिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.

Ads

जबकि द्रास को कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र रिकॉर्ड किया गया जहां पारा शून्य से 27 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान श्रीनगर में इस साल रहने वाले तापमान से लगभग 2.1 डिग्री सेल्सियस कम था.

वर्ष की सबसे कठिन सर्दियों की चपेट में है कश्मीर

गौरतलब है कि कश्मीर इन दिनों 40 दिनों की सबसे कठिन सर्दियों की चपेट में है. जिसे स्थानीय रूप से ‘चिल्लई कलां’ के रूप में जाना जाता है. चिल्लई कलां जो 21 दिसंबर से शुरू होकर 31 जनवरी तक चलेगी. इसके बाद 20 दिनों तक चलने वाला ‘चिल्लई खुर्द’ और 10 दिनों का ‘चिल्लईं बच्चा’  शुरू होगा. 

वहीं अगर गुलमर्ग की बात करें तो वहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. रूस के साइबेरिया के बाद दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे स्थान लद्दाख के द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से 27.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. जबकि लेह में शून्य से 16.8 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में शून्य से 18.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया है. 
 
मौसम विभाग ने रविवार से जम्मू-कश्मीर में मध्यम से  भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. एक अधिकारी ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 जनवरी से जम्मू-कश्मीर क्षेत्र और 18 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ से उसके प्रभावित होने की संभावना है और इस वजह से वादी में हल्की से मध्यम बारिश के होने की संभावना जताई जा रही है. 

Coronavirus Cases Today: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2 लाख 68 हजार से ज्यादा केस दर्ज, ओमिक्रोन के मामले 6 हजार के पार

Jallikattu 2022: तमिलनाडु में पोंगल के दिन जल्लीकट्टू के दौरान 18 साल के युवक की मौत, 80 लोग घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here