Chhattisgarh Farmers News: छत्‍तीसगढ़ के किसान अब 10 नवंबर तक करा सकेंगे खरीफ फसलों का पंजीयन

Chhattisgarh Farmers News

Chhattisgarh Farmers News: रायपुर । छत्‍तीसगढ़ में किसानों को समर्थन मूल्‍य पर धान बेचने और खरीफ फसलों की खेती करने के लिए आदान सहायता राशि पाने के लिए पंजीयन प्रक्रिया चल रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों को पंजीयन कराने के लिए 31 अक्‍टूबर तक समय दिया गया था, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। अब छत्‍तीसगढ़ के किसान 10 नवंबर तक एकीकृत किसान पोर्टल में पंजीयन पंजीयन करा सकते हैं।

यह घोषणा सीएम भूपेश बघेल ने किसान संगठनों, मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों की मांग पर की है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद किसान पोर्टल में 10 नवंबर तक पंजीयन जारी रहेगा। बता दें कि इसके पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई आयोजित कैबिनेट की बैठक में खरीफ सीजन की सभी फसलों और उद्यानिकी फसलों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना में शामिल करने का फैस‍ला किया था।

Ads
इस निर्णय को ध्यान में रखते हुए पंजीयन की अवधि में बढ़ोतरी की गई है। मालूम हो कि छत्‍तीसगढ़ राज्य के किसान की सुविधा और पंजीयन की प्रकिया को सरल करने के लिए एकीकृत किसान पोर्टल http://kisan.cg.nic.in बनाया गया है।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रति वर्ष नौ हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से खरीफ मौसम में कृषि एवं उद्यानिकी फसल उत्पादक कृषकों को आदान सहायता राशि देने का प्रविधान है।
किसान पोर्टल में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, कोदो-कुटकी, रागी उपार्जन योजना और उद्यानिकी फसल उत्‍पादक किसानों को लाभ लेने के लिए एक बार पंजीयन कराना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here