Elephant Attack in Marwahi: हाथियों ने मरवाही के उसाड़ में सात किसानों के फसल को पहुंचाया नुकसान

lephant Attack in Marwahi: 39 हाथियों के दल के पहुंचने फिर दहशत का माहौल।

बिलासपुर।Elephant Attack in Marwahi: मरवाही वन मंडल में 39 हाथियों का दल फिर से पहुंच गया। हालांकि अभी किसी ग्रामीण या उनके मकानों को क्षतिग्रस्त नहीं किया है। लेकिन फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। सोमवार की सुबह वनमंडल के मरवाही वन परिक्षेत्र अंतर्गत आने वाले उसाड़ के सात किसानों की धान, अरहर, गन्न्ा व मक्के की फसल नष्ट कर दिया। हाथियों की मौजूदगी से क्षेत्र में दहशत का माहौल है। इधर विभाग भी सतर्क हो गया और वनकमियों को सभी गांवों में भेजकर समझाइश दी जा रही है, ताकि वह दल की तरफ न जाए और घर पर ही रहे।

Ads

हाथियों का दल रविवार को पहुंचा है। जैसे ही वन अमले की नजर पड़ी विभाग में हड़कंप मच गया। वजह इससे पहले किए गए नुकसान और ग्रामीणों में दहशत है। जिन सात किसानों के फसल को नुकसान पहुंचाय वह मरवाही वन परिक्षेत्र के उसाड़ बीट अंतर्गत है। फसल के साथ- साथ कक्ष क्रमांक 2034 वृक्षारोपण क्षेत्र में भी घुस गए। रोपणी की सुरक्षा के लिए लगाए गए 30 फेंसिंग पोल को क्षतिग्रस्त करते हुए कुछ पौधे भी रौंद दिए। वर्तमान में वह कक्ष क्रमांक 2034, 2035 व 2036 के आसपास ही विचरण कर रहे हैं।

जहां बड़ी संख्या में वनकर्मी और ग्रामीण भी मौजूद थे। वनकर्मी हाथियों पर दूर से नजर रखे हुए हैं। क्योंकि उन्हें सख्त निर्देश है कि हाथियों के साथ किसी तरह छेड़छाड़ नहीं करना और ग्रामीणों को भी समझाइश देकर नजदीक जाने से रोकना है।

वनकर्मी रविवार की रात से डटे हुए हैं। उम्मीद है कि दोपहर तक वह मनेंद्रगढ़ वन परिक्षेत्र से भौता बीट होते लौट जाएंगे। पर जब तक पूरा दल नहीं लौट जाता वन अमले को सतर्क रहने के साथ- साथ पल- पल की गतिविधियों की सूचना देने के लिए कहा गया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here