Homeराज्य-शहरदुर्ग की बेटी ISRO में बनी वैज्ञानिक, छत्तीसगढ़ का बढ़ाया मान, CM...

दुर्ग की बेटी ISRO में बनी वैज्ञानिक, छत्तीसगढ़ का बढ़ाया मान, CM बघेल ने दी बधाई

वैज्ञानिक सिविल चयन परीक्षा में मिला देशभर में प्रथम स्थान….

दुर्ग। भारतीय स्पेश रिसर्च संस्थान( ISRO) के राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित वैज्ञानिक सिविल चयन परीक्षा में दुर्ग की बेटी सृष्टि बाफना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है. सृष्टि ने बाफना परिवार समेत छत्तीसगढ़ को गौरवन्तित किया है. सृष्टि बाफना के चयन परीक्षा के परिणाम आते ही बाफना परिवार उत्सव मनाने लगा. सृष्टि बाफना को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा. CM भूपेस बघेल ने भी ट्वीट कर बधाई दी है.

सृष्टि बाफना होली के एक दिन पहली ही दिल्ली से अपने गांव कुसुमकसा पहुंची. परीक्षा में उत्कृष्ट अंकों से उत्तीर्ण होने से सृष्टि बाफना के खुशी के आंसू रुक नहीं रहे थे. सृष्टि बाफना ने भारतीय स्पेस रिसर्च संस्थान में वैज्ञानिक पद पर चयनित होने पर अपने माता पिता और गुरुओं का आशीर्वाद बताया है.

इसे भी पढ़ें: बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अब इस जिले में लगा नाइट कर्फ्यू…

10वीं और 12वीं में राज्य स्तर पर आठवां स्थान प्राप्त किया था

सृष्टि बाफना का जन्म कुसुमकसा के प्रतिष्ठित व्यवसायी मोतीलाल बाफना के यहां हुआ. बचपन से ही मेघावी रही. सृष्टि बाफना सरस्वती शिशु मंदिर कुसुमकसा में कछा दूसरी तक शिक्षा अध्ययन की उसके बाद मोती बाफना पदनाभपुर दुर्ग में रहने लगे. उसके बाद दुर्ग के महावीर विद्यालय हिंदी मीडियम से दसवीं और बारहवीं तक शिक्षा ग्रहण की. दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में राज्य स्तर पर आठवां स्थान प्राप्त किया था.

दिल्ली मेट्रो और कोल इंडिया में हो चुका है सिलेक्शन

इसके बाद बीआईटी दुर्ग से सिविल इंजीनियरिंग की परीक्षा उत्तीर्ण की. आईआईटी दिल्ली में एम टेक किया. ISRO के अलावा सृष्टि बाफना का चयन दिल्ली मेट्रो और कोल इंडिया में भी हुआ है. UPSC द्वारा आयोजित इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षा में भी उनका साक्षात्कार हो चुका है. परिणाम प्रतीक्षित है. लक्ष्य के प्रति अपनी मेहनत लगन और दृढ़विश्वास के कारण इस मुकाम में पहुंची.

इनसे मिली जानकारी

सृष्टि बाफना ने कहा कि वे पढ़ाई के अलावा संगीत में भी रुचि रखती हैं. खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय से डिप्लोमा प्राप्त कर चुकी है. सृष्टि बाफना के वैज्ञानिक पद पर सिलेक्शन होने की मंत्री अनिला भेड़िया ने अपने प्रतिनिधि से जानकारी भेजी थीं. प्रतिनिधि पीयूष सोनी ने सृष्टि बाफना को बधाई और मुंह मीठा कराया.

बधाई देने वालों का तांता

सृष्टि बाफना ने कहा कि चयन परीक्षा परिणाम की जानकारी मिलने से बुहत खुश हैं. माता-पिता भी काफी उत्सुक हैं. बाफना होली में अपनी दादी, चाचा, चाची और बहनों के पास कुसुमकसा आई हुई हैं. सोमवार शाम को खुशखबरी मिलने के बाद बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments