Homeराज्य-शहरधार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने रेलवे 31 मार्च से शुरु करेगा स्पेशल...

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने रेलवे 31 मार्च से शुरु करेगा स्पेशल ट्रेन, कुछ ऐसी होगी व्यवस्था और यहां करें संपर्क

रायपुर। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे बोर्ड के भारत दर्शन पर्यटन ट्रेन के तहत आईआरसीटीसी के द्वारा विदर्भ और छत्तीसगढ़ के यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन संचालन किया जाएगा.

इस भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन के माध्यम से यात्री अयोध्या के श्रीराम मंदिर, कटारा के माता वैष्णो देवी मंदिर, वाराणसी के काशी विश्वनाथ, प्रयागराज के त्रिवेणी संगम इत्यादि तीर्थ क्षेत्रों का दर्शन कराया जाएगा. इस दर्शन के लिए स्लीपर क्लॉस में महज 9030 रुपए और थर्ड एसी 10 हजार 920 रुपए में कर सकेंगे. इस पैकेज में यात्रा व्यय के साथ तीर्थ स्थलों में घूमने, ठहरने व भोजन, मेडिकल आदि की व्यवस्था शामिल है. यह भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन 31 मार्च से इतवारी रेलवे स्टेशन से प्रारंभ होगी. जिसकी ऑनलाइन बुकिंग प्रारंभ कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें-Aaj Ka Rashifal 5 March 2021: पारिवारिक जीवन सुखमय होगा, खर्च पर कंट्रोल रखें

taaja khabar

इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबंधक एस.जेराल्ड सोरेंग ने बताया कि 31 मार्च को इतवारी स्टेशन महाराष्ट्र से विदर्भ व छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए यात्रा शुरू करेगी. यात्रियों की सुविधा के लिए बोर्डिंग स्टेशन भंडारा रोड, गोंदिया, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, भाटापारा,बिलासपुर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया व कटनी निर्धारित किए गए है. उन्होंने बताया कि बुकिंग ऑनलाइन होगी. आईआरसीटीसी ने एक हेल्पलाइन नंबर 8287932242 भी जारी किया है. जिसमें जाने वाले यात्री संपर्क कर सकते है. इस यात्रा में निर्धारित 860 बर्थ का रिजर्वेशन फुल होने के बाद साइड अपने आप ब्लाक हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज: पहले मैच में इंडिया लीजेंड्स का बांग्लादेश लीजेंड्स से होगा सामना, ये खिलाड़ी उतरेंगे मैदान में

कोरोना के मद्देनजर भारत दर्शन करने वाले यात्रियों को कोविड टेस्ट करना होगा. साथ ही यात्रियों को ट्रेन में मास्क व सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके साथ यात्रा करने वाले यात्रियों का बीमा भी कराया जाएगा यह यात्रा 9 दिनों का होगा. जिसमें रात्रि विश्राम,भोजन,नॉन एससी बस द्वारा दार्शनिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments