HomeCorona UpdateCoronavirus Update: अब दिल्‍ली में भी बढ़ा कोरोना संक्रमण, देश में भी...

Coronavirus Update: अब दिल्‍ली में भी बढ़ा कोरोना संक्रमण, देश में भी लगातार बढ़ रहे केस

नई दिल्‍ली Coronavirus Update । महाराष्ट्र के बाद अब दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं । राजधानी दिल्‍ली में करीब 2 माह बाद कोरोना के 409 मामले सामने आए जबकि 3 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर बढ़कर 0.59 फीसद हो गई है। दिल्‍ली में इससे पहले 9 जनवरी को कोरोना के 519 मामले आए थे, लेकिन अब दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 2000 से अधिक हो गई है।

देश में भी बढ़ा कोरोना संक्रमण

इधर देश के अन्य राज्यों में भी संक्रमित मामलों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश में एक दिन में कोरोना के 22,854 नए मामले सामने आने के बाद देशभर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11285561 हो गई है, जो बीते करीब ढाई महीने में सामने आए ये सर्वाधिक नए केस हैं। इससे पहले 25 दिसंबर को 23,067 नए मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल देश में 1,89,226 लोग कोरोना से संक्रमित हैं, जो कुल मामलों का 1.68 प्रतिशत है। साथ ही मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 96.92 प्रतिशत है। वहीं महामारी से मृत्यु दर 1.40 प्रतिशत है।

अब तक 22 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक देश में अभी तक 22,42,58,293 नमूनों की कोरोना जांच की गई है। इनमें से 7,78,416 नमूनों की जांच बुधवार को की गई थी।

इसे भी पढ़े- Breaking News: छत्तीसगढ़ः एक और विधायक हुए कोरोना पॉजिटिव, विधानसभा में थे मौजूद

बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में सर्वाधिक मौतें

बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में 126 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 54 महाराष्ट्र, 17 पंजाब और 14 केरल के मामले हैं। कुल मौतों की मामले में महाराष्ट्र चिंता बढ़ा रहा है। महाराष्ट्र में कोरोना महामारी से अभी तक 52,610 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा तमिलनाडु में 12,530 और कर्नाटक में 12,379 मरीजों की मौत हुई है।

बढ़ते संक्रमण व मौत के आंकड़ों के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर में 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। इस दौरान वहां किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना रोगियों की संख्या में अचानक आई बढ़ोतरी को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के कुछ अन्य भागों में भी लॉकडाउन के संकेत दिए हैं।

इसे भी पढ़े- सलमान खान ने रचाई शादी! इस बॉलीवुड एक्ट्रेस को पहनाई वरमाला, Video देख आप भी खुशी से नाच उठेंगे

देशभर से अन्य अपडेट जानकारी

– महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु से लगातार कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे हैं।

– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि बीते 24 घंटे में कुल मामलों में छह राज्यों महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु की हिस्सेदारी 85.91 प्रतिशत रही।

– केरल में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में सबसे अधिक गिरावट तथा महाराष्ट्र में बढ़ोतरी देखी गई है।

– पिछले 24 घंटे में 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों-गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, असम, ओडिशा, गोवा, झारखंड, पुडुचेरी, लक्षद्वीप, सिक्किम, लद्दाख, मणिपुर, दमन एवं दीव और दादर एवं नगर हवेली, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह तथा अरुणाचल प्रदेश में कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई।

इसे भी पढ़े- कोविड-19 के कारण तिहाड़ जेल से मिली थी इमरजेंसी परोल, अब तक नहीं लौटे 200 कैदी

– महाराष्ट्र की सीमा से सटे बैतूल जिले में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। बैतूल विधायक निलय डागा भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

– देश में अब तक 2.43 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज दी गई है। कोविड वैक्‍सीन की 71 फीसद डोज सरकारी अस्पतालों में लगाई गई है जबकि 28.77 फीसद डोज निजी अस्पतालों में लगाई गई है।

– केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के नियमित आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी दे दी है।

– केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि हमने कोविड वैक्‍सीन के मूल्य पर फिर से बातचीत की है। निर्धारित कीमत काफी कम है।

इसे भी पढ़े- महाराष्ट्र में एक के बाद एक शहरों में लग रहा लॉकडाउन, नागपुर के बाद अकोला बंद, पुणे में नाइट कर्फ्यू

– देश में अब तक 4,78,168 सत्रों में 2,56,85,011 लोगों का टीकाकरण हुआ है। टीका लेने वाले लाभार्थियों में 71,97,100 स्वास्थ्यकर्मियों को पहली खुराक जबकि 40,13,249 को दूसरी खुराक दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments