Corona S Home Test Kit Will Be Monitored In Mumbai BMC Issued Guidelines ANN


Corona Test kit: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का पता लगाने के लिए होमकिट के इस्तेमाल में अचानक से आई बढ़ोतरी को देखते हुए बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (BMC) ने शहर में होम एंटीजन जांच किट (Antigen Test kit) के मैन्युफैक्चरर, आपूर्तिकर्ताओं एवं विक्रेताओं के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की गई है. अपने निर्देश में बीएमसी ने कहा कि होम एंटीजेन जांच किट मैन्युफैक्चरिंग, सप्लाई और सेल के जिम्मेदार लोगों को रोजाना फिक्स फॉर्म में संबंधित महानगरपालिका अधिकारियों और फूट एवं ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन को कुछ खास जानकारी मेल करना होगा.

Ads

बीएमसी को ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रयोगशालाओं या व्यक्तियों कि ओर से व्यक्तिगत रूप से रैपिड एंटीजेन जांच कीट या होम जांच किट के माध्यम से किये जाने वाले सभी कोविड-19 परीक्षण के जांच नतीजे मोबाइल ऐप के जरिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को भेजना जरूरी है.

महानगरपालिका ने कहा कि कुछ मामलों में होम जांच किट के परिणाम के बारे में आईसीएमआर को नहीं बताया गया जिसके कारण अधिकारियों के लिए मरीजों पर नजर रखना मुश्किल हो गया. ऐसे में संक्रमण तेजी से फैल गया. बीएमसी ने आदेश में कहा है, ”इसलिए, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ऐसे व्यक्तियों पर नजर रखना जरूरी है.”

नए गाइडलाइन्स में होम जांच किट के मैन्युफैक्चरर और डिस्ट्रीब्यूटरों को मुंबई में केमिस्टों एवं दवा दुकानों को बेचे गये किट की संख्या के बारे में एफडीए आयुक्त एवं बीएमसी को सूचित करने को कहा गया है. गाइडलाइन्स के मुताबिक एफडीए आयुक्त शहर में सभी केमिस्टों एवं मेडिकल स्टोरों पर किट के वितरण एवं बिक्री पर निगरानी करेंगे.

Delhi में कल के मुकाबले घटे कोरोना के मामले, पिछले 24 घंटे में 34 लोगों की हुई मौत

मौसम विभाग ने कहा- पिछले 120 वर्षों में पांचवां सबसे गर्म साल रहा 2021, प्राकृतिक आपदाओं से गई 1,750 लोगों की जान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here