CORONA BREAKING: कोरोना को लेकर देश के गृहमंत्रालय ने राज्यों को भेजा अलर्ट…कहा तीसरी लहर का खतरा बढ़ रहा है, इसलिए भीड़ भाड़ वाली जगहों पर सख्ती के निर्देश, पढ़िये पूरी एडवाइजरी

20
Google search engine

CORONA BREAKING: कोरोना को लेकर देश के गृहमंत्रालय ने राज्यों को भेजा अलर्ट…कहा तीसरी लहर का खतरा बढ़ रहा है, इसलिए भीड़ भाड़ वाली जगहों पर सख्ती के निर्देश, पढ़िये पूरी एडवाइजरी

रायपुर 14 जुलाई 2021। कोरोना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है। गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को भेजे पत्र में कोरोना के प्रति लापरवाही पर तुरंत लगाम लगाने को कहा है। पत्र में अजय भल्ला ने कहा है कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही और ढिलाई खतरनाक हो सकता है।

अजय भल्ला ने कहा है कि कोरोना संक्रण के मामलों में कमी आने के साथ राज्यों और केंद्र शासित राज्यों ने चरणबद्ध तरीके से गतिविधि शुरू कर दी है , लेकिन यह जरूरी है कि इस दौरान किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देश के उल्लंघन के कारण किसी भी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर वहां तुरंत पाबंदियां लागू करनी होगी और इसके लिए वो प्रतिष्ठान, परिसर या दुकान आदि को ही जिम्मेदार माना जायेगा।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने बाजारों, मॉल, साप्ताहिक बाजार, रेस्टोरेंट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों व पर्यटन स्थलों पर भारी संख्या में एकत्रित हो रही भीड़ के मद्देनजर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन व मुख्य सचिवों को सचेत किया है. अजय भल्ला ने कहा है कि इसपर नियंत्रण करने के लिए जिला व स्थानीय अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी करें, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को एक बार फिर से फैलने से रोका जा सके. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे अपने पत्र में केंद्रीय गृह सचिव ने आगे कहा है कि कोरोना संक्रमण के मामलों के दर्ज हो रही गिरावट के बाद पाबंदियों को हटाना शुरू कर दिया है. हालांकि, इन प्रतिबंधों को सावधानीपूर्वक हटाया जाना चाहिए.

अजय भल्ला ने कहा कि बीते दिनों देश के कई हिस्सों से सार्वजनिक परिवहन और पहाड़ी इलाकों में कोरोना के दिशा निर्देशों के उल्लंघन को लेकर अनेकों मामले सामने आए है. इसमें बाजारों में भारी संख्या में एकत्रित हो रहे लोग सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज करते दिखे. जिसके कारण कुछ राज्यों में कोरोना के मामले फिर से बढ़े हैं और यह चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा भी बना हुआ है और लोगों को यह समझना होना कि जब तक सभी को कोविड वैक्सीन नहीं लग जाता है, तब तक हमें सतर्क रहना चाहिए.

केंद्रीय गृह सचिव ने कहा कि कोरोना को लेकर टेस्टिंग तेज गति से आगे भी जारी रखना है. उन्होंने कहा कि कोविड19 पर काबू पाने के लिए हमें पांच गुना रणनीति टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेशन और पालन पर काम करना होगा. अजय भल्ला ने आग्रह करते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी भीड़भाड़ वाली जगहों पर कोरोना को लेकर सख्त दिशा निर्देशों का पालन करवाने का आदेश जारी करें. इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही देश के लोगों को फिर से परेशानी में डाल सकता है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here