HomeCorona UpdateCorona Again : देश के कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमण का खतरा...

Corona Again : देश के कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा, सख्‍त पाबंदियां लागू, जानिये किस राज्‍य में क्‍या हैं हालात

देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। महज सात दिनों के भीतर कई राज्‍यों में सख्‍ती के साथ नई पाबंदियां लागू कर दी गईं हैं। रात का कर्फ्यू सहित लॉकडाउन भी लगाया गया है। परीक्षाएं निरस्‍त की गईं हैं। हालात बिगड़ते जा रहे हैं। कोरोना के लगातार बढ़ते मामले संकट की तरफ इशारा कर रहे हैं। देश में गुरुवार को कोरोना संक्रमण 35,871 नए मामले सामने आए।

गंभीर चिंता का कारण महाराष्ट्र में ही अकेले 16 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए। इतनी बड़ी संख्या में नए मामले 102 दिन बाद सामने आए हैं। इन मामलों के साथ अब तक संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 1,14,74,605 हो गई है। महाराष्ट्र की स्थिति चिंताजनक है और बाकी राज्यों में भी ऐहतियात बरतने और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर एक नजर।

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते नागपुर में 15 मार्च से 21 मार्च तक सख्त लॉकडाउन है। महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया है। इनमें नागपुर, पुणे, अकोला, परभणी, औरंगाबाद, अमरावती, लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला, रोपड़, भोपाल, इंदौर, अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत और राजकोट शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 24 घंटों में महाराष्ट्र में 16,620 नए मामले सामने आए।

इसके बाद केरल में 1,792 और पंजाब में 1,492 नए मामले सामने आए। देश में कुल नए मामलों में 79.54 फीसद हिस्सेदारी महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों की है। वहीं राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम समेत 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना से बीते 24 घंटों में एक भी मौत नहीं हुई। इस साल एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस और मौतों के साथ महाराष्ट्र सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों की श्रेणी में अव्वल हो गया है। ज्यादातर नए केस मुंबई, नागपुर, पुणे इत्यादि से सामने आए हैं।

चिंताजनक यह है कि रिकवरी रेट पहले के मुकाबले कम हुआ है। अब यह 92.21 से घटकर 91.26 हो गया है। नए केसों में 85 फीसद एसिंप्टोमैटिक है। एक तरफ देशभर में नए केस लगातार बढ़ रहे हैं तो दूसरी तरफ पंजाब एकमात्र ऐसा राज्य है जहां दूसरे दौर के संक्रमण में मृत्यु दर पहले से ज्यादा है। पिछले हफ्ते पंजाब कोरोना से हुई मौतों के मामले में महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर आ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ब्रिटेन, द. अफ्रीका और ब्राजील पाए गए में कोरोना के नए म्यूटेंट से इस समय देश के 400 लोग पीड़ित हैं। चार मार्च को इन म्यूटेंट से 242 लोग पीड़ित थे। लेकिन दो हफ्ते के अंदर यह संख्या बढ़कर 400 हो गई।

कोरोना नियमों का उल्लंघन करने के कारण मुंबई के मशहूर रेस्टोरेंट आबर-जिन प्लेट्स एंड पोर के खिलाफ कार्रवाई की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार 24 घंटों में कोरोना से 172 लोगों की मौत के साथ अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,59,216 हो गई। कोरोना से जिन 172 लोगों ने दम तोड़ा उसमें से महाराष्ट्र के 84, पंजाब के 35 और केरल के 13 लोग शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments