Homeराज्य-शहरChhattisgarh Share Market : बाजार दौड़ा तो निवेशकों के हौसले हुए बुलंद,...

Chhattisgarh Share Market : बाजार दौड़ा तो निवेशकों के हौसले हुए बुलंद, तीन माह में 30 फीसद बढ़े प्रदेश में निवेशक

रायपुर। Chhattisgarh Share Market शेयर बाजार से कोरोना का असर पूरी तरह समाप्त हो चुका है और बाजार की तेज रफ्तार के चलते निवेशकों के हौसले भी बुलंद हो गए हैं। देशभर के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी शेयर बाजार के निवेशकों की संख्या काफी बढ़ी है। बीते तीन माह के अंदर ही प्रदेश में निवेशकों की संख्या 30 फीसद बढ़ गई है।

बीते साल त्योहार के दौरान प्रदेश के निवेशकों की संख्या दो लाख 10 हजार थी, जो अब बढ़कर दो लाख 70 हजार पार हो गई है। इन दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के साथ ही बाजार में आ रहे अच्छे संकेतो की वजह से सेंसेक्स व निफ्टी दोनों नए-नए शिखर पर पहुंचते जा रहे है।

मंगलवार को सेंसेक्स 52104.17 अंक और निफ्टी 15313.45 अंक पर बंद हुआ। निवेशकों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रदेश में शेयर बाजार में होने वाला रोजाना का कारोबार भी तेजी से बढ़ते जा रहा है। पहले 300 करोड़ रोजाना का वॉल्‍यूम होता था, अब यह 400 करोड़ हो गया है।

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों बाजार का रुख काफी सकारात्मक है और निवेशकों को इसका फायदा उठाना चाहिए। अभी भी हालांकि थोड़ा बहुत करेक्शन देखने को मिलेगा, लेकिन निवेशकों को चाहिए कि वे मार्केट के सिद्धांत के अनुसार मंदी में निवेश व तेजी में मुनाफा कमाना चाहिए।

ये भी माने जा रहे कारण : Chhattisgarh Share Market

1. इन दिनों बैंक एफडी की ब्याज दरें काफी कम है, इसलिए इनमें लोगों की रुचि थोड़ी घटी है।

2. कोरोना का प्रभाव कम होने और वैक्सीनेशन शुरू होने का असर बाजार में पड़ा है।

3.कंपनियों के नतीजे भी काफी अच्छे आए हैं।

4. आम बजट में भी कारपोरेट कंपनियों की उम्मीद के अनुसार कोई टैक्‍स नहीं लगाया गया है।

गोल्ड में भी बढ़ा निवेश

शेयर बाजार के साथ ही इन दिनों गोल्ड के प्रति भी निवेशकों की रुचि बढ़ती जा रही है। बीते साल 30 फीसद से अधिक रिटर्न देने के कारण निवेशक भी समझ गए है कि गोल्ड काफी फायदा पहुंचा रहा है और इसमें निवेश फायदेमंद है।

मार्केट के सिद्धांत का करें पालन

मोतीलाल ओसवाल समूह के विशेषज्ञ बसंत दौलतानी का कहना है कि बाजार का रुख अभी काफी अच्छा है। निवेशकों को चाहिए कि वे मार्केट के सिद्धांत का पालन करते हुए इसमें बने रहे, क्योंकि अभी शेयर बाजार की रफ्तार और बढ़ेगी। मार्केट के सिद्धांत के अनुसार मंदी में निवेश व तेजी में मुनाफा कमाना चाहिए।

Chhattisgarh Share Market : बाजार दौड़ा तो निवेशकों के हौसले हुए बुलंद, तीन माह में 30 फीसद बढ़े प्रदेश में निवेशक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments