Homeराज्य-शहरChhattisgarh 10th Board Exam: छत्तीसगढ़ की 10वीं की बोर्ड परीक्षा फिलहाल रद,...

Chhattisgarh 10th Board Exam: छत्तीसगढ़ की 10वीं की बोर्ड परीक्षा फिलहाल रद, 12वीं को लेकर फैसला नहीं

रायपुर। Chhattisgarh 10th Board Exam : कोरोना महामारी की वजह से छत्तीसगढ़ में 10वीं की बोर्ड परीक्षा को फिलहाल रद कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय टेकाम ने इस बारे में घोषणा की है। बताते चलें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से देशभर में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद करने की मांग उठ रही है। इस बीच छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बोर्ड की परीक्षा राज्य सरकार ने फिलहाल स्थगित कर दी है।

शिक्षा मंत्री ने नईदुनिया को बताया कि परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का फैसला लिया गया है। नए सिरे से फिर समय सारणी जारी की जाएगी। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होनी थी और यह एक मई तक चलनी थी। एक दिन पहले प्रदेश के स्कूल शिक्षा संघ के पदाधिकारियों ने परीक्षा स्थगित करने की भी मांग की थी इसके लिए मुख्यमंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भी सौंपा गया था।

इसे भी पढ़े- Corona New Symptoms: कोरोना की दूसरी लहर में सामने आए 3 नए लक्षण, जानिए क्या है ये…

इसलिए स्थगित की परीक्षा

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में ज्यादातर स्कूलों के व्याख्याता, शिक्षक आदि कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। 2 दिन पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से विभिन्न समझ में केंद्रों के माध्यम से उत्तर पुस्तिकाएं बांटी गई हैं। इसके चलते भी कई जगहों पर संक्रमण फैल गया है।

जानकारों की मानें ऐसे में जो मेधावी छात्र हैं यदि वे कोरोना संक्रमित हो गए तो उनको दिक्कत हो सकती है। बता दें कि 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 अप्रैल से एक मई तक तथा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं तीन मई से 24 मई तक ऑफलाइन मोड में आयोजित होनी थीं। अभी केवल दसवीं बोर्ड की ही परीक्षा स्थगित हुई है। इसके लिए नए सिरे से टाइम टेबल जारी किया जाएगा।

इसे भी पढ़े- क्या करें कि दिन होगा शुभ, जानिए आज का राशिफल ?

बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि जो परीक्षार्थी कोरोना संक्रमण, लाकडाउन, कंटेनमेंट जोन आदि के कारण किसी विषय या सभी विषयों की परीक्षा में अनुपस्थित रहते हैं, तो उनकी अंकसूची में अनुपस्थित न रहकर सी लिखा जाएगा।

ऐसे विद्यार्थी को उन विषय में अंक नहीं दिए जाएंगे, लेकिन उसे पास श्रेणी में उत्तीर्ण माना जाएगा। ऐसे विद्यार्थी जिनकी अंकसूची में सी अंकित है। उनके लिए पूरक परीक्षा के साथ विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी और विशेष परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उनकी अंकसूची में सी के स्थान पर प्राप्तांक अंकित कर पुनरीक्षित अंकसूची जारी की जाएगी और उन्हें श्रेणी भी दी जाएगी।

Chhattisgarh 10th Board Exam

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments