चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ का छत्तीसगढ़ में दिख रहा असर, इस संभाग सबसे ज्यादा प्रभावित…

जगदलपुर पड़ोसी राज्य ओड़िसा और आंध्रप्रदेश के समुद्र तटीय इलाके में आए चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ का असर बस्तर संभाग में भी पड़ा है। इसका सर्वाधिक असर दक्षिण-मध्य बस्तर में अधिक है। रविवार को दिन भर आसमान में बदल छाए थे। रात से रुक रुक कर बारिश हो रही है।

तेज हवाओं के कारण जगदलपुर-कोंटा मार्ग में यहां से 65 किलोमीटर दूर सुकमा जिले के तोंगपाल में दो जगहों पर पेड़ उखाड़कर सड़क पर गिरने से आवागमन सुबह तीन घंटे तक बंद रहा।दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर क्षेत्र में भी रात से ही बारिश हो रही है।

Ads

मौसम में आए बदलाव और तूफान के असर को देखते हुए कलेक्टर बस्तर रजत बंसल ने आदेश जारी कर सोमवार को स्कूल और आंगनबाड़ियों में अवकाश घोषित कर दिया। मौसम विभाग ने पहले से ही रविवार और सोमवार को दो दिनों में दक्षिण छत्तीसगढ़ (बस्तर संभाग) में मध्यम से लेकर भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है।

गुलाब तूफान के प्रभाव को देखते हुए वाल्टेयर रेलमंडल ने तीन दर्जन से यात्री ट्रेनों में कुछ को स्थगित तो कुछ का मार्ग बदल दिया है। जगदलपुर से भुवनेश्वर के बीच चलने वाली हीराखण्ड एक्सप्रेस दो दिन के लिए रोक दी गई है। यह गाड़ी जगदलपुर स्टेशन में खड़ी है।

वहीं, 26 सितंबर को उड़ीसा और विशाखापटनम के बीच में चक्रवाती तूफान गुलाब को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन के द्धारा अनेक गाड़ियों को रद्द एवं परिवर्तित मार्ग से रवाना की थीं। इसी प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में आने वाली दो गाड़ियों को आज रद्द की गई एवम एक गाड़ी को परिवर्तित मार्ग से रवाना किया गया, जिसकी जानकारी इस प्रकार है

01) विशाखापटनम से कोरबा चलने वाली 08518 /08517 विशाखापटनम-कोरबा-विशाखापटनम स्पेशल ट्रेन 26 सितंबर को रद्द कर दिया गया था।

02) विशाखापटनम से रायपुर चलने वाली 08927 /08928 विशाखापटनम-रायपुर-विशाखापटनम स्पेशल ट्रेन 26 सितंबर को रद्द की गई थी।

परिवर्तित मार्ग से चलने वाली गाड़ी

वहीं पुरी से चलने वाली 08401 पुरी-ओखा स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग खुर्दा रोड, अंगुल, संबलपुर, टिटलागढ़, लखोली, बल्हारशाह होकर आज 26 सितंबर को रवाना की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here