छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग……1 नवम्बर को किसानों को मिलेंगे 3 करोड़ 18 लाख रूपए की सौगात….

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 1 नवम्बर के मौके राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले के 4 हजार 736 किसानों को 3 करोड़ 18 लाख रूपए का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में करेंगे। यहां यह उल्लेखनीय है

कि राज्य में किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने, खरीफ फसलों की उत्पादकता एवं फसलविविधिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राजीव गांधी किसान न्याय योजना वर्ष 2020 में लागू की गई, परन्तु भूतलक्षी प्रभाव से इसका लाभ खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसान भाईयों को दिए जाने का प्रावधान किया गया और 5628 करोड़ रूपए किसानों को दिए गए। इस साल भी इस योजना के तहत किसानों को आदान सहायता दिए जाने का सिलसिला जारी है और 20 अगस्त 2021 को द्वितीय किश्त के रूप में राशि का भुगतान धान एवं गन्ना कृषकों को दिया गया वही तीसरे क़िस्त के राशि का भुगतान 1 नवम्बर 2021 को किया जाएगा जाएगा।

Ads

गौरतलब है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए राज्य में खेती-किसानी को प्रोत्साहन मिला है। बीते ढाई सालों में किसानों की संख्या 15 लाख से बढ़कर 22 लाख और धान की खेती का रकबा 22 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 27 लाख हेक्टेयर से अधिक हो गया है। खेती से विमुख हो चुके लोग भी फिर से खेती से जुड़ने लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here