CG Board’s – सीजी बोर्ड के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल अब होंगे सीबीएसई…

स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल सीबीएसई से जुड़ सकते हैं। पिछले सत्र में राज्य में 52 इंग्लिश मीडियम स्कूल खुले। इनमें से अधिकांश ने सीबीएसई से जुड़ने से लिए प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन करा लिया है। इस संबंध में सीबीएसई के अधिकारियों से चर्चा भी हो चुकी है। इसलिए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इंग्लिश मीडियम स्कूल सीबीएसई से जुड़ सकते हैं।

अभी इन सभी स्कूलों में सीजी बोर्ड के अनुसार पढ़ाई हो रही है। अफसरों ने बताया कि स्कूल अपने स्तर पर सीबीएसई से जुड़ सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूलों को खर्च करना होगा। कुछ महीने बेविनार के माध्यम सीबीएसई के अधिकारियों से चर्चा हुई। उन्होंने सीबीएसई से जुड़ने के नियम व शर्तें बताई।

Ads

इसके अनुसार कई स्कूलों ने प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन करा लिया है। हालांकि, इसके लिए कोई शुल्क नहीं दिया है। सीबीएसई से जुड़ने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी। यह दस्तावेज शासन स्तर से मिलेंगे। इस प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा। स्वामी आत्मानंद योजना से संचालित सभी इंग्लिश मीडियम स्कूल शासकीय है। इसलिए दस्तावेज के मामले में परेशानी नहीं होगी।

रायपुर में 9 और राज्य में 171 स्कूल
वर्तमान समय में रायपुर जिले में 9 स्कूल हैं। जबकि राज्य में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की कुल संख्या 171 है। पिछले साल 52 स्कूल खोले गए थे। इस साल 119 खुले। अभी पुराने स्कूल ही सीबीएसई हो सकते हैं। क्योंकि, कई नए स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर सीबीएसई के मापदंड के अनुसार अभी ठीक नहीं है। इसलिए इन स्कूलों को सीबीएसई से जोड़ने में समय लगेगा। शहर में स्थित पुराने स्कूलों के पास अच्छी बिल्डिंग, अत्याधुनिक लाइब्रेरी एवं लैब, कम्प्यूटर और साइंस लैब के साथ ही ऑनलाइन शिक्षा की भी सुविधा उपलब्ध है।

अधिकारियों ने बताया-परेशानी नहीं, क्योंकि पाठ्यक्रम लगभग एक जैसा
अधिकारियों ने बताया कि सीबीएसई से जुड़ने से परेशानी नहीं होगी। क्योंकि, सीजी बोर्ड के अधिकांश कक्षाओं का पाठ्यक्रम लगभग सीबीएसई जैसा है। कक्षा 11वीं व 12वीं का सिलेबस भी सीबीएसई के जैसा ही है। एनसीईआरटी की किताबों से सीजी बोर्ड में भी पढ़ाई हो रही है। इसी तरह जेईई, नीट जैसे बड़े प्रवेश परीक्षाओं के लिहाज से भी सीबीएसई अच्छा माना जाता है।

कई स्कूलों ने प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन कराया है

  • सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल सीबीएसई से जुड़ने के लिए अपने स्तर पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए मौखिक चर्चा हो चुकी है। इसके लिए खर्च स्कूलों को वहन करना होगा। कुछ स्कूलों ने प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन कराया है। – एएन.बंजारा, डीईओ, रायपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here