Homeटेक / ऑटोCar Price Hike: एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये कारें, देखें...

Car Price Hike: एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये कारें, देखें पूरी List

Car Price Hike। यदि आप कार खरीदने का सपना देख रहे तो थोड़ा रूक जाएं क्योंकि 1 अप्रैल से कुछ कार कंपनियां अपने कुछ मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी करने वाली है और हो सकता है इससे आपका बजट बिगड़ जाए। 1 अप्रैल से देश में कई कार कंपनियां अपनी कारों के दाम में बढ़ोतरी करने वाली है। इस लिस्ट में जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर और अमेरिका के ऑटोमेकर फोर्ड का नाम भी शामिल है।

Car Price Hike

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सभी कार कंपनियां अपने अलग-अलग मॉडल्स के आधार पर नई कीमतें तय करेगी। फोर्ड कंपनी फिलहाल भारत में चार कारों की बिक्री करता है, जिनमें फोर्ड फिगो, एस्पायर, इकोस्पोर्ट, और फुल साइज़ प्रीमियम SUV एंडवर शामिल हैं।

टोयोटा

जापान की टोयोटा किर्लोस्कर भी भारत में अपनी सभी कारों के दामों में तेजी की योजना बना चुका है। नई कीमतें कंपनी एक अप्रैल से लागू कर देंगी। कंपनी ने अभी यह नहीं बताया कि कारों की कीमत में कितनी बढ़ोतरी होगी। भारत में टोयोटा की कई कारों के मॉडल पसंद किए जाते हैं। कंपनी की प्रीमियम एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर, इन्नोंवा क्रिस्टा, अर्बन क्रूज़र जैसी गाड़ियां शामिल हैं। फोर्ड और टोयोटा से पहले भी कई देश-विदेश की वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं।

मारुति सुजुकी

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी भी कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है। मारुति कंपनी के वाहनों का कंप्लीट लाइन-अप महंगा होने जा रहा है। एक अप्रैल से कंपनी की नई दरें लागू होने वाली है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट से लेकर विटारा ब्रेज्जा तक महंगी हो जाएंगी। गौरतलब है कि साल में ऐसा तीसरी बार होगा, जब मारुति कंपनी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने कहा कि लगातार कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी के कारण ये फैसला लेना पड़ा है।

निसान इंडिया

इधर जापानी कंपनी निसान ने भी कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। कंपनी ने कहा है कि अप्रैल से अपनी सभी कारों के दामों में बढ़ोत्तरी करने जा रही है। हालांकि ये बढ़ोत्तरी कितनी होगी, इस बारे में खुलासा नहीं किया है। बीते साल कंपनी ने अपनी सबसे सस्ती SUV Nissan Magnite को भारतीय बाजार में उतारा गया था और इसे बेहद पसंद भी किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मैग्नाइट की करेंट बुकिंग फिलहाल 40000 के पार है।

रेनॉल्ट

इधर फ्रेंच कार कंपनी रेनॉल्ट का नाम भी दाम बढ़ाने वाली कंपनियों की लिस्ट में है। रेनॉ भी अगले महीने से अपनी सभी कारों के दामों में बढ़ोत्तरी करने जा रही है। हाल ही रेनॉल्ट कंपनी की लांच की गई देश की सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट SUV काइगर, डस्टर सहित कंपनी की अन्य कारें भी महंगी हो जाएंगी। कीमत बढ़ने के बाद भी रेनॉ Kiger देश की सबसे सस्ती SUV रह पाती है या नहीं यह देखने लायक होगा काइगर और मैग्नाइट की शुरुआती कीमतों में फिलहाल सिर्फ 4000 रुपए का फर्क है।

Car Price Hike: एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये कारें, देखें पूरी List

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments