breaking : महानगरों में 72 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचा भाव…

देश के प्रमुख शहरों के रिटेल मार्केट में टमाटर का भाव 72 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। टमाटर के प्रमुख उत्पादक राज्यों मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बेमौसम भारी बारिश की वजह से पैदा हुई आपूर्ति से जुड़ी दिक्कतों के कारण टमाटर के दाम में ये तेजी देखने को मिली है। मेट्रो शहरों में टमाटर के खुदरा दाम में सबसे ज्यादा तेजी कोलकाता में देखने को मिली, जहां 12 अक्टूबर को टमाटर की कीमतें 72 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं।

करीब एक महीने शहर में एक किलोग्राम टमाटर का औसत खुदरा भाव 38 रुपये पर था। कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री की ओर से संकलित आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली और चेन्नई में टमाटर का औसत रेट 57 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

Ads

एक महीने पहले इन शहरों में टमाटर का भाव क्रमशः 30 रुपये और 20 रुपये प्रति किलोग्राम पर रहा था। इन आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में टमाटर का खुदरा भाव 15 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 53 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया। टमाटर का खुदरा भाव क्वालिटी के साथ इस बात पर निर्भर करता है कि उसकी बिक्री किस शहर या जगह पर हो रही है।

आजादपुर टोमैटो एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने बताया, ”मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे टमाटर उत्पादक राज्यों में बेमौसम बरसात से फसल को नुकसान पहुंचा है। इस वजह से दिल्ली जैसे बाजारों को होने वाली सप्लाई प्रभावित हुई है। इस वजह से थोक और खुदरा बाजारों में कीमतों में तेजी आई है।” राष्ट्रीय राजधानी में स्थित आजादपुर मंडी फलों और सब्जियों का एशिया का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here