HomeकरिअरChhattisgarh Board Exam: परीक्षा के एक सप्ताह पहले 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों की...

Chhattisgarh Board Exam: परीक्षा के एक सप्ताह पहले 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों की टोल फ्री नंबर पर होगी काउंसिलिंग

रायपुर। Chhattisgarh Board Exam: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारी शुरू हो गई है। माशिमं ने परीक्षार्थियों के लिए टोल फ्री नंबर जारी करने के लिए तैयारी की है। परीक्षा के एक सप्ताह पहले ही परीक्षार्थी टोल फ्री नंबर पर विषयवार अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। माशिमं अपने पुराने टोल फ्री नंबर 18002334363 को ही सक्रिय कर सकता है।

इससे संपर्क कर समाधान ले सकते हैं। गौरतलब है कि जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर परीक्षार्थी और उनके अभिभावक सुबह 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर और शैक्षिक अभिप्रेरक मौजूद होंगे।

इसे भी पढ़े- Lockdown in Aurangabad: नागपुर के बाद औरंगाबाद में पूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्या खुला रहेगा, क्या बंद

दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक विषय विशेषज्ञ छात्रों की जिज्ञासा शांत करेंगे। माशिमं के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर बोर्ड के काउंसलर छात्रों के सभी सवालों का जवाब और बेहतर टिप्स देंगे। बतादें कि बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं।

10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू हो रही है, जो कि एक मई तक चलेगी। इसमें केवल एक दिन का ही गैप रहेगा। वहीं 12वीं की परीक्षा तीन से 24 मई तक होगी। माशिमं के अधिकारियों के मुताबिक एडमिट कार्ड आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से जारी किया जाएगा। 10वीं में इस बार चार लाख 62 हजार और 12वीं में दो लाख 83 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

इसे भी पढ़े- Aadhaar PAN लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, जानिए कौन-से और जरूरी काम इसी दौरान करने होंगे

असाइनमेंट जमा करना जरूरी

माशिमं के अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड की ओर से 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को सभी असाइनमेंट जारी हो चुके हैं। अभी तक छह में से चार असाइनमेंट जमा करने पर ही परीक्षा में बैठने की पात्रता दी गई थी, लेकिन माशिमं ने इस नियम को बदल दिया है। अब केवल तीन असाइनमेंट जमा करने पर परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। यानी अब तीन असाइनमेंट जमा करने पर परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा।

Chhattisgarh Board Exam: परीक्षा के एक सप्ताह पहले 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों की टोल फ्री नंबर पर होगी काउंसिलिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments