बस करना होगा हर महीने 55 रुपये का निवेश, मिलेगी प्रति माह 3 हजार रुपये की पेंशन

आज हम आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में बताने वाले हैं। इस स्कीम में निवेश करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। भारत में एक बड़ा वर्ग ऐसा है, जो असंगठित क्षेत्र से जुड़ा है। एक तरफ जहां संगठित क्षेत्रों में काम  करने वाले लोगों के पास अपने भविष्य को सुरक्षित करने के तमाम विकल्प और साधन होते हैं। वहीं दूसरी तरफ असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों और कामगारों के पास ये विकल्प ना के बराबर होते हैं। असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों की इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआती की। इस स्कीम में निवेश करके असंगठित क्षेत्रों से जुड़े लोग अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। अगर आप असंगठित क्षेत्र से संबंधित हैं, तो इस योजना में हर दिन 1.80 रुपये निवेश करके हर महीने 3 हजार रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं पीएम श्रमयोगी मानधन योजना के बारे में विस्तार से –

अगर आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है और आपकी उम्र 40 वर्ष से कम की है, तो इस योजना में निवेश करके आप हर साल 36 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। सरकार अगले 5 सालों के भीतर इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ श्रमिक और कामगारों को लाना चाहती है।

Ads

इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस पॉलिसी में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। देश में 42 करोड़ से भी ज्यादा ऐसे लोग हैं, जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं। इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए एक निश्चित समय के बाद आमदनी के सभी जरिए बंद हो जाते हैं। इस कारण बुढ़ापे में उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। अगर आप EPFO, ESIC, NPS या आयकर का भुगतान करते हैं, तो प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इस योजना को असंगठित क्षेत्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

अगर आपकी उम्र 18 साल है तो इस योजना में हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे। वहीं 29 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल के बाद जिन लोगों ने आवेदन किया है, उन्हें इस पॉलिसी में 200 रुपये हर महीना निवेश करना होगा। इस स्कीम के अंतर्गत जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी, उसके बाद प्रति माह 3000 रुपये की पेंशन आपको दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here