बड़ी खुशखबरी: DA का पैसा आने की तारीख कन्फर्म- केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा एरियर का भी फायदा

13
Google search engine

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है. आखिरकार उनके महंगाई भत्ते (DA) का पेमेंट हो जाएगा. एक करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को डबल तोहफा मिलेगा. पिछले साल फ्रीज किया गया DA जुलाई से बहाल हो रहा है. लेकिन, इसका पेमेंट जुलाई की सैलरी में नहीं आएगा. बल्कि सितंबर महीने की सैलरी में Dearness allowance दिया जाएगा. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM (Staff side) ने इसे लेकर एक लेटर जारी कर दिया है. ज़ी बिज़नेस के पास इस लेटर की कॉपी है.

26 जून की बैठक में हुए फैसले

JCM के सचिव शिव गोपाल मिश्र की तरफ से जारी लेटर के मुताबिक, 26 जून को 2021 को कैबिनेट सचिव के साथ मीटिंग काफी सकारात्मक रही है. इस मीटिंग में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees news) के हित में कई बड़े फैसले हुए. सबसे बड़ा फैसला 18 महीने से लंबित चल रहे महंगाई भत्ते (DA) को लेकर हुआ. सरकार ने जुलाई से ही DA को बहाल कर दिया है. हालांकि, पिछली तीन किस्तों का भुगतान जुलाई में नहीं होगा. 

तीन किस्त के साथ एरियर का भी फायदा

शिव गोपाल मिश्र के मुताबिक, कैबिनेट सचिव DA और DR पर लगी रोक हटाने को राजी हुए. अब केंद्रीय कर्मचारियों (Kendriye karamchariyo ka paisa) और पेंशनर्स का जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 का महंगाई भत्‍ता (Dearness allowance news in Hindi) एक साथ मिल जाएगा. सितंबर महीने की सैलरी के साथ तीनों किस्‍तों आएंगी. इसके अलावा जुलाई 2021 में जारी होने वाले जून 2021 के महंगाई भत्ते के आंकड़े (June 2021 me DA kitna bhadega) को भी जोड़ा जाएगा. कुल मिलाकर तीन पुरानी किस्त और एक जून 2021 की किस्त का भुगतान होगा. खास बात यह है कि सरकार सितंबर में सैलरी के साथ जुलाई 2021 और अगस्‍त 2021 का एरियर भी देगी.

31 फीसदी हो जाएगा DA

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 17 फीसदी DA मिल रहा है. लेकिन, पिछली तीन किस्त को जोड़कर अब यह 28 फीसदी हो जाएगा. जनवरी 2020 में DA 4 फीसदी बढ़ा था, फिर जून 2020 में 3 फीसदी बढ़ा और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा है. अब इन तीनों किस्तों का भुगतान होना है. लेकिन, इस बीच जून 2021 के महंगाई भत्ते का भी डाटा आना है. यह डाटा जुलाई में जारी होगा. सूत्रों की मानें तो 7th Pay Commission के तहत जून 2021 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है. ऐसे में कुल DA बढ़कर 31 फीसदी पहुंच जाएगा. 31 फीसदी का भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ होगा.

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here