Anger Rally Kawardha Flag Dispute: राजनांदगांव में मनाही के बाद भी निकाली आक्रोश रैली, पुलिस से झड़प

Anger Rally Kawardha Flag Dispute: राजनांदगांव। कवर्धा हिंसा में एकतरफा कार्रवाई के विरोध में विश्व हिंदू परिषद, धर्म जागरण मंच और बजरंग दल ने शहर के महावीर चौक पर धरना प्रदर्शन किया। हिंदू संगठन को आक्रोश रैली की अनुमति नहीं दी गई, बावजूद धरना प्रदर्शन के बाद संगठन के युवाओं ने पुलिस का घेरा तोड़कर आक्रोश रैली निकाली। जिसे रोकने पुलिस ने महावीर चौक से मानव मंदिर चौक रोड, जूनी हटरी, सिनेमा लाइन रोड, मानव मंदिर चौक और गुरुनानक चौक रोड में बेरिकेट्स लगाए।

लेकिन हिंदू संगठन के युवाओं ने धक्का-मुक्की कर इन जगहों पर लगाए बेरिकेट्स तोड़कर आगे बढ़ गए। मानव मंदिर चौक से गुरुनानक चौक रोड में पुलिस के साथ बहस भी हुई। हिंदू संगठन के युवाओं ने तुमड़ीबोड़ पुलिस चौकी प्रभारी रितेश मिश्रा पर गाली-गलौज करने का आरोप तक लगाया।
इसके चलते माहौल गरमा भी गया था। कलेक्टोरेट जाने से पहले संगठन के युवाओं को रोकने के लिए गुरु नानक चौक पर पुलिस व फोर्स के जवान भी तैनात किए गए। यहां जिला भाजपा अध्यक्ष मधुसूदन यादव की समझाने के बाद संगठन के युवा व पदाधिकारी शांत हुए। इसके बाद मधुसूदन यादव सभी को महावीर चौक ले गए, वहां सभा के माध्यम से समझाया गया सबको चार-चार करके पुलिस ने घर जाने दिया।
वहीं, कोरबा में अनुमति देकर रद करने को लेकर हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं और प्रशासन के बीच झड़प हो गई। उधर, सुकमा में प्रदर्शन किया गया, जबकि राजधानी रायपुर, भिलाई और बिलासपुर समेत अन्य जिलों में रैली की अनुमति नहीं मिलने पर धरना देकर विरोध जताया गया। अधिकारियों ने धरनास्थलपर जाकर ज्ञापन लिया। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में सांप्रदायिक हिंसा में कथित तौर पर संदिग्ध भूमिका निभाने वाले मंत्री मोहम्मद अकबर, एसपी मोहित, कलेक्टर रमेश कुमार और कोतवाली थाना राजनांदगांव के प्रभारी मुकेश सोम को निलंबित करने की मांग की गई है।
राज्य के कबीरधाम जिले के कवर्धा शहर के कर्मा चौक पर गत तीन अक्टूबर को एक संप्रदाय विशेष के कुछ लोगों ने दूसरे संप्रदाय का झंडा फेंककर अपना झंडा लगा दिया था। इसका विरोध करने पर सांप्रदायिक हिंसा शुरू हो गई थी। इसका सबसे पहले विरोध करना वाला दुर्गेश देवांगन अब तक लापता है। वहीं, प्रशासन इस मामले में लगातार संदिग्धों को गिरफ्तार कर रही है। मंगलवार को भी दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here