Anganwadi News in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में सोमवार से खुलेंगे आंगनबाड़ी

Anganwadi News in Chhattisgarh

रायपुर। ( ताजा खबर, राज्य ब्यूरो )। Anganwadi News in Chhattisgarh: कोरोना महामारी की राेकथाम के लिए बंद किए गए आंगनबाड़ी केंद्रोंं को पुन: शुरू करने का फैसला छत्तीसगढ़ सरकार ने लिया है। प्रदेश में चार माह बाद आंगनबाड़ी केंद्र सोमवार से फिर से खुलेंगे। इससे पहले कोविड-19 के कारण 22 मार्च से आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन बंद रखते हुए हितग्राहियों को घर पहुंचाकर सूखा राशन दिया जा रहा था। 20 जुलाई को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में 26 जुलाई से आंगनबाड़ी केंद्रों को दो पालियों में संचालित करने का निर्णय लिया गया है।

आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार कंटेनमेंट जोन या जिला प्रशासन द्वारा बंद करने का निर्णय लिए क्षेत्रों में आंगनबाड़ी संचालित नहीं होंगे। विभागीय अफसरों ने बताया कि सोमवार से तीन से छह वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और सुपोषण अभियान के हितग्राहियों को आंगनबाड़ी आने की अनुमति होगी। केंद्र में बच्चों को भेजने के लिए पालकों की सहमति लिए जाने के निर्देश भी दिए गए है।

Ads

केंद्र में हितग्राहियों को अलग-अलग समूह में अलग अलग समय पर बुलाया जाएगा। एक समय में 15 व्यक्तियों से अधिक लोग भवन में नहीं होंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलन के पहले सैनिटाइज करने, हितग्राहियों की स्क्रीनिंग करने, बीमारियों का प्रबंधन, मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने, खाना पकाने के बर्तनों को साफ करने और भोजन पकाने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में सभी पर्यवेक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को प्रशिक्षण देने भी कहा गया है। सभी अधिकारियों को जारी दिशा निर्देश का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here